Rajasthan Election: बालकनाथ की हार होगी या जीत, रिजल्ट से पहले आई यह अहम जानकारी

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthan Election: बालकनाथ की हार होगी या जीत, रिजल्ट से पहले आई यह अहम जानकारी
Rajasthan Election: बालकनाथ की हार होगी या जीत, रिजल्ट से पहले आई यह अहम जानकारी
social share
google news

Rajasthan Election: राजस्थान में बीजेपी ने इस बार 7 सांसदों को मैदान में उतारा है. तिजारा से भाजपा ने अलवर सांसद बालक नाथ (Balaknath) को उम्मीदवार बनाया है. इस बार तिजारा विधानसभा (Tijara) क्षेत्र में चुनाव में धुव्रीकरण का असर वोटिंग प्रतिशत में दिखाई दिया. पिछली बार की तुलना इस बार वोटिंग अधिक हुई. अब यह बढ़ा हुआ मतदान किसके पक्ष में रहेगा. यह 3 दिसंबर को आने वाले नतीजों में पता चलेगा. हालांकि नतीजों से पहले सोशल मीडिया पर एक संभावित रिजल्ट की लिस्ट वायरल हो रही है. इस लिस्ट में प्रदेश की 199 सीटों पर कौन आगे हैं इसके बारे में जानकारी दी गई है. आइए वायरल हो रही लिस्ट के आधार पर आपको बताते हैं तिजारा में कौन आगे हैं.

तिजारा विधानसभा से बीजेपी से सांसद बालकनाथ प्रत्याशी हैं तो कांग्रेस से इमरान खान मैदान में हैं. वहीं आजाद समाज पार्टी की ओर से उदमीराम पोसवाल उम्मीदवार है. इस बार तिजारा में बालकनाथ और इमरान के बीच कड़ा मुकाबला है.

क्या है तिजारा का जातीय समीकरण

तिजारा मुस्लिम बाहुल्य सीट है. यहां सबसे बड़ी संख्या में मुस्लिम हैं, वहीं दूसरे स्थान पर यादव वोटर हैं. इसके अलावा ब्राह्मण और वैश्य वोटर की संख्या भी यादव वोटर के बराबर है. इसके अलावा इस सीट पर हार जीत का फैसला एससी-एसटी वोटर करते हैं. यानी एससी-एसटी वोटर जिस उम्मीदवार के साथ रहते हैं उसकी जीत होती है. इस बार उदमीराम पोसवाल के मैदान में आने से बालकनाथ को नुकसान होता दिखाई दे रहा है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कितनी हुई वोटिंग

तिजारा में इस बार 86.11 प्रतिशत मतदान हुआ. इनमें पुरुषों ने 86.69 प्रतिशत और महिलाओं ने 86.69 प्रतिशत मतदान किया. पिछली बार तिजारा में 82 प्रतिशत मतदान हुआ था. इस बार वोटिंग प्रतिशत में धुव्रीकरण का प्रभाव दिखाई दिया. तिजारा के ग्रामीण इलाकों में 90.33 फीसदी वोट डाले गए. वहीं शहरी क्षेत्र में 76.76 प्रतिशत मतदान हुआ.

वायरल लिस्ट में कौन जीत रहा है.

राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजों से जुड़ी इंटरनेट पर हो रही लिस्ट में तिजारा से बालकनाथ योगी के जीतने की बात कही गई है. वहीं इमरान खान दूसरे नंबर में बताए गए हैं. हालांकि राजस्थान तक नजीतों से पहले हार-जीत से जुड़ी बात की पु्ष्टी नहीं करता है. अब देखना होगा कि वायरल लिस्ट के नतीजें 3 दिसबंर को कितने सटीक बैठते हैं.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT