Rajasthan Lok Sabha Election Phase 2: 13 सीटों पर 2.80 करोड़ मतदाता 152 प्रत्याशियों के लिए करेंगे वोट

Himanshu Sharma

ADVERTISEMENT

तस्वीर: दिनेश बोहरा, राजस्थान तक.
social share
google news

Rajasthan Lok Sabha Election Phase 2 Voting: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को वोटिंग होनी है. राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर मतदान करने के लिए मतदान दल पहुच चुके हैं. 13 लोकसभा सीटों पर 152 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. इनके भाग्य का फैसला होना है. इन सीट पर 2 करोड़ 80 लाख मतदाता अपना सांसद चुनेंगे. दूसरे चरण में 6 हॉट सीट हैं, जिनपर सब की निगाहें टिकी हुई हैं. दूसरे चरण में ओम बिरला, गजेंद्र सिंह शेखावत, रविंद्र भाटी, वैभव गहलोत, सीपी जोशी और दुष्यंत सिंह की प्रतिष्ठा दाव पर लगी हुई है.

पोलिंग पार्टी मतदान केंद्र पर पहुंची

राजस्थान में दो चरणों में लोकसभा चुनाव होने हैं. पहले चरण में 19 अप्रैल को प्रदेश की 12 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ. अब दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 13 लोकसभा सीट बाड़मेर, जोधपुर, जालौर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा, टोंक सवाई माधोपुर व अजमेर सीट पर मतदान होगा। इसके लिए मतदान दल मतदान केंद्र पर पहुच चुका है. शुक्रवार को सुबह 7 बजे से मतदान प्रकिया शुरू होगी. 

2 करोड़ 80 लाख मतदाता डालेंगे वोट

13 लोकसभा सीट पर 28 हजार 758 मतदान बूथ बनाए गए हैं. इनपर 2.80 करोड़ मतदाता अपना सांसद चुनेंगे. चुनाव के दौरान प्रशासन की तरफ से भी सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

सुरक्षा के हैं कड़े इंतजाम

शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए 1.72 लाख कर्मचारियों की ड्यूटी चुनाव में लगाई गई है. चुनाव के दौरान कुल 82 हजार 487 सुरक्षाकर्मी ड्यूटी पर तैनात रहेंगे. दूसरे चरण के चुनाव में सुरक्षा के लिए 175 केंद्रीय पुलिस बलों की कंपनियों को लगाया गया है.

पहले चरण में कम हुई थी वोटिंग

राजस्थान में कुल 25 लोकसभा की सीट हैं. पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान हुआ. 12 सीट पर 58.28 फीसदी मतदान हुआ, जबकि 2019 लोकसभा चुनाव में 64.2 फीसदी मतदान हुआ था. कम मतदान प्रतिशत ने पार्टियों की चिंता बढ़ा दी है.

ADVERTISEMENT

6 लोकसभा सीटों पर है सबकी नजर

दूसरे चरण के मतदान के दौरान राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों में से 6 लोकसभा सीट पर सब की निगाहें टिकी हुई हैं. इसमें भारत पाकिस्तान सीमा से सटी हुई बाड़मेर लोकसभा (barmer lok sabha seat) सीट शामिल है. वहां से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में रविंद्र भाटी चुनाव मैदान में हैं. बाड़मेर लोकसभा सीट से कांग्रेस ने उम्मेदाराम को चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि भाजपा ने कैलाश चौधरी को टिकट दिया है. इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला बना हुआ है. जालौर लोकसभा सीट से कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को चुनाव मैदान में उतारा है. वैभव गहलोत के चुनाव प्रचार में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व वैभव की पत्नी सहित कांग्रेस के तमाम नेता चुनाव प्रचार करते नजर आए. 2019 के चुनाव में वैभव गहलोत जोधपुर से चुनाव हार गए थे. इसलिए उनको जालौर से टिकट दिया गया.

ADVERTISEMENT

जोधपुर लोकसभा सीट (Jodhpur Lok sabha seat) पर भी सभी की निगाहें टिकी हुई है। यहां से भाजपा ने सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत को अपना प्रत्याशी बनाया है. कांग्रेस ने करण सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है. दोनों के बीच कड़ी टक्कर है. गजेंद्र शेखावत 2014 में 2019 में दो बार संसद का चुनाव जीत चुके हैं. भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत सिंह को पार्टी ने झालावाड़ द्वारा लोकसभा सीट से अपना प्रत्याशी बनाया है. उनके सामने कांग्रेस ने गहलोत सरकार में मंत्री रहे प्रमोद जैन भाया की पत्नी उर्मिला जैन को अपना प्रत्याशी बनाया है. अपने बेटे को जिताने में वसुंधरा राजे ने पूरी ताकत झोंक दी है. कोटा लोकसभा सीट (Kota lok sabha seat) भी पूरे देश में चर्चा का विषय बनी हुई है. यहां भाजपा ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को टिकट दिया है. वहीं कांग्रेस ने प्रहलाद गुंजल को चुनाव मैदान में उतारा है. भाजपा ने प्रहलाद गुंजन को टिकट नहीं दिया, तो बागी हुए और कांग्रेस ज्वाइन कर लिया. 

प्रदेश की आदिवासी बाहुल्य सीट बांसवाड़ा पर दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है. यहां भारत आदिवासी पार्टी ने राजकुमार रोत को अपना प्रत्याशी बनाया है. यहां कांग्रेस ने भारत आदिवासी पार्टी को समर्थन देकर कांग्रेस उम्मीदवार अरविंद डामोर को नामांकन वापस लेने के लिए कहा पर डामोर ने मना कर दिया. अब वे कांग्रेस पार्टी के सिंबल से मैदान में हैं.  भाजपा ने महेंद्रजीत सिंह मालवी को अपना प्रत्याशी बनाया है. इस सीट पर अजब खेल है. कांग्रेस का प्रत्याशी भी मैदान में है कांग्रेस भारत आदिवासी पार्टी को भी समर्थन दे रही है. अरविंद डामोर का कहना है कि कांग्रेस और BAP का गठबंधन दिखावा है, लेकिन यहां अंदरुनी राजनीति क्या है इससे पर्दा तो चुनाव बाद ही जीत-हार के बाद उठेगा.  राजस्थान की भीलवाड़ा सीट परकांग्रेस विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष सीपी जोशी को पार्टी ने अपना प्रत्याशी बनाया है, जबकि भाजपा ने दामोदर अग्रवाल को चुनाव मैदान में उतारा है.

यह भी पढ़ें: 

बाड़मेर-जैसलमेर सीट पर हो गया बड़ा खेल, कैलाश चौधरी के दांव से हनुमान बेनीवाल हैरान

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT