CM Bhajan Lal Sharma Swearing-in Ceremony: नए सीएम भजनलाल का जन्मदिन आज, जानिए उनके जीवन के रोचक किस्से

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

CM Bhajan Lal Sharma Swearing-in Ceremony: भजन लाल शर्मा (Rajasthan CM Bhajan Lal Sharma) शुक्रवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की शपथ (Oath Taking Ceremony) लेंगे. इस मौके पर पीएम मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध जेपी नड्डा और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शामिल होंगे. जयपुर स्थित अल्बर्ट हॉल संग्रहालय के बाहर रामनिवास बाग में शपथग्रहण समारोह होगा. भजन लाल शर्मा के साथ दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा भी मंत्रिमंडल सदस्य के तौर पर शपथ लेंगे.

खास बात यह है कि भजनलाल शर्मा का आज बर्थडे भी है. उनके परिवार ने अपने अस्थाई ठिकाने चंबल पावर हाउस के गेस्ट हाउस में जन्मदिन मनाया.

राजनीति में कैसे आए? पिता ने बताई ये बात

एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाले व्यक्ति के सीएम बनने तक कई रोचक किस्से भी हैं. जब वह पढ़ाई कर रहे थे तो उनके पिता किशन स्वरूप उन्हें शिक्षक बनाना चाहते थे. जिसके लिए बाकयदा उन्होंने बीएड भी करवाई. लेकिन वह राजनीति में उतर गए. उनके पिता का कहना है कि हम तो किसान हैं. गांव में 35 बीघा जमीन है. भजन मेरा इकलौता बेटा है. मैंने बीएड कराया ताकि वह टीचर बनकर घर-बार संभाले. लेकिन उसे तो राजनीति का चस्का लग गया.

किराए का कमरा लेकर दोस्त के साथ करते थे पढ़ाई

वहीं, गांव अटारी (भरतपुर) के रहने वाले रामबाबू शर्मा सीएम के बचपन के दोस्त हैं. दोनों ने एक साथ पढ़ाई की. उन्होंने बताया कि किराए का कमरा लेकर दोनों पढ़ाई करते थे. रामबाबू शर्मा ने बताया कि दोनों अध्यापक बनना चाहते थे. इसलिए एक साथ बीएड भी पास कर ली थी. अध्यापक में सिलेक्शन नहीं हुआ, तो रामबाबू अपने घर वापस आ गए. यहां आकर वे खेती-बाड़ी करने लगे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

फिर ऐसे शुरू हुआ राजनीति का सफर

रामबाबू शर्मा ने आगे बताया कि इधर भजन लाल शर्मा ने बीजेपी ज्वॉइन कर ली और राजनीति में कूद गए. काफी लंबे संघर्ष के बाद आज वह मुख्यमंत्री बने हैं. जो हमने कभी सोचा भी नहीं था. दोनों एक साथ स्कूल जाते थे और बीएड तक साथ रहे. कॉलेज में भी एक साथ पढ़ते थे.

बता दें कि भजनलाल शर्मा ने साल 2003 में बीजेपी के खिलाफ निर्दलीय नदबई से चुनाव लड़ा और यह चुनाव हार गए. उसके पहले सरपंच का चुनाव भी लड़े थे और हार गए थे. बीजेपी जिला अध्यक्ष और युवा मोर्चा अध्यक्ष भी रहे चुके हैं. राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा 2003 में बीजेपी के खिलाफ निर्दलीय नदबई से चुनाव लड़े थे और हार गए थे. उनके 2 बच्चे हैं, उनमें एक डॉक्टर है जो जयपुर में रहता है. भजनलाल शर्मा प्रदेश महामंत्री भी रहे हैं. वह ट्रांसपोर्ट का काम करते हैं.

ADVERTISEMENT

सीएम भजनलाल शर्मा आज लेंगे शपथ, यहां पढ़िए शपथग्रहण समारोह से जुड़ी पल-पल की Live updates

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT