Rajasthan Politics: चुनाव से पहले सचिन पायलट को बड़ा झटका, कांग्रेस के दिग्गज नेता ने थामा BJP का हाथ

मनोज तिवारी

ADVERTISEMENT

Rajasthan Politics: चुनाव से पहले सचिन पायलट को बड़ा झटका, कांग्रेस के दिग्गज नेता ने थामा BJP का हाथ
social share
google news

Rajasthan Politics: सचिन पायलट के लिये प्रतिष्ठा का प्रश्न बने टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. यहां विधानसभा चुनाव से पूर्व पायलट के बेहद करीबी माने जाने वाले दलित नेता प्रहलाद नारायण ने बीजेपी का दामन थाम लिया. नारायण निवाई विधानसभा क्षेत्र से टिकट नहीं मिलने से नाराज चल रहे थे और आरएलपी की टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ा था लेकिन अब भाजपा में शामिल हो गये हैं. 

विधानसभा चुनाव में आरएलपी प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़कर लगभग 20 हजार से ज्यादा मत हासिल करने वाले प्रहलाद नारायण बैरवा ने शुक्रवार को बैरवा समाज के सामाजिक कार्यक्रम में डिप्टी सीएम डॉ प्रेमचंद बैरवा की मौजूदगी में भाजपा ज्वॉइन कर ली. इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर धोखाधड़ी का आरोप लगाये जाने के साथ ही दलित वोट बैंक को भाजपा के पक्ष में किये जाने का भी दावा ठोक दिया है. अपनी सौम्य छवि के लिये पहचाने जाने वाले व लंबे समय तक कांग्रेस में रहे प्रहलाद नारायण नें भाजपा का दामन उस समय थामा है. जब खुद पायलट टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा क्षेत्र में कई जगह कांग्रेस प्रत्याशी हरीश चंद्र मीणा के समर्थन में चुनावी सभाएं करने वाले हैं.

बैरवा समाज के कार्यक्रम में सदस्यता ग्रहण के हैं अपने मायने

बैरवा समाज के जिस सामाजिक कार्यक्रम में प्रहलाद नारायण बैरवा ने भाजपा का दामन थामा उसके अपने मायने माने जा रहे हैं. क्योंकि डॉ प्रेमचंद बैरवा को प्रदेश का उपमुख्यमंत्री बनाये जाने के बाद से ही भाजपा कांग्रेस के परंपरागत दलित वोट बैंक में सेंध लगाने में जुट गई है. इस कार्यक्रम में भी स्वयं डिप्टी सीएम का आना व सीएम और पीएम के दलित प्रेम का गुणगान करना यही बताता है कि भाजपा भी दलितों की उतनी ही हितैषी है जितनी की कांग्रेस.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

नहीं होगी संविधान से छेड़छाड़ 

डिप्टी सीएम डॉ प्रेम चंद बैरवा ने कहा कि कांग्रेस लगातार देश के लोगों को भ्रम में डाल रही है कि अगर पीएम मोदी का 400 पार का लक्ष्य पार हो जाता है तो संविधान में बदलाव कर दलितों के हितों पर कुठाराघात किया जा सकता है. डिप्टी सीएम ने कहा कि कांग्रेस के इस भ्रामक प्रचार का जवाब स्वयं मोदी अपनी गारंटी के रूप में दे चुके हैं कि तीसरी बार उनकी सरकार के बन जाने पर भी संविधान में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा.

चुनावी सर्वे से नहीं सहमत

डॉ प्रेमचंद बैरवा ने कहा कि चुनावी सर्वे में भाजपा का राजस्थान में क्लीन स्वीप का सपना धराशायी होता बचाया जाना पूरी तरह से गलत है. डिप्टी सीएम ने कहा कि हमारी पार्टी राजस्थान में तीसरी बार पूरी 25 सीटें तो हासिल करने जा ही रही है. साथ ही पूरे देश में भी हम 400 पार का आंकड़ा छूने जा रहे हैं. मोदी का तीसरी बार देश का पीएम बनना तय है.

ADVERTISEMENT

मैने कांग्रेस पर खर्च किये थे लाखों करोड़ों रुपए

भाजपा की सदस्यता ग्रहण करने वाले प्रहलाद नारायण ने कहा कि पिछले 15-20 सालों में कांग्रेस पार्टी पर लाखों करोड़ों रुपए खर्च किये लेकिन उन्हें हर बार पार्टी ने सिर्फ इस्तेमाल किया. प्रहलाद नारायण ने कहा कि हम दलितों को ख़ास तौर से बैरवा समाज को कांग्रेस पार्टी हमेशा से वोट बैंक के तौर पर इस्तेमाल करती रही है लेकिन बाद में हम सोवें नंबर पर ही खड़े नज़र आते हैं.

ADVERTISEMENT

लोकसभा क्षेत्र में हैं लगभग 4.50 लाख दलित वोटर

लगभग 21 लाख वोटरों वाले टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा क्षैत्र में अगर सर्वाधिक मतदाता हैं तो वह एससी वर्ग है, जिनका अनुमान लगभग साढ़े चार लाख है. ऐसे में भाजपा का यह दलित प्रेम व प्रहलाद नारायण का भाजपा में आना कितना लाभदायक होगा. यह कहना भले ही अभी मुश्किल हो लेकिन बेहद कांटे की टक्कर वाली मानी जा रही है. इस सीट पर इसे कांग्रेस के लिये झटका जरूर माना जा सकता है.
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT