बीजेपी के बागी विधायकों ने इस अंदाज में ली शपथ, विधानसभा के बाहर मच गया बवाल!

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Rajasthan vidhansabha: बीजेपी सरकार आने के बाद विधानसभा (Rajasthan vidhansabha) का पहला सत्र 20 दिसंबर आज शुरू हुआ. इस दौरान विधायकों के सदन पहुंचने की कई रोचक तस्वीरें देखने को मिली. वहीं, सदन के भीतर से भी कई दिलचस्प बातें सामने आई. प्रोटेम स्पीकर ने जब शपथ दिलाई तो कई विधायकों ने राजस्थानी भाषा में शपथ ली. जबकि पूर्व मंत्री यूनुस खान ने संस्कृत में शपथ ली.

देखिए, जब जुबेर खान ने ली संस्कृत में शपथ

16वीं विधानसभा के सदस्य के तौर पर डीडवाना विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के खास रहे यूनुस खान के अलावा कांग्रेस विधायक जुबैर खान ने भी संस्कृत में शपथ ली.

राजस्थानी भाषा में शपथ लेने पर विधायक को टोका

ना सिर्फ संस्कृत, बल्कि दो विधायक अंशुमान सिंह भाटी और रविंद्र सिंह भाटी ने राजस्थानी भाषा में शपथ ली. हालांकि मान्यता नहीं होने के चलते इसके बाद उन्हें हिंदी भाषा में शपथ लेनी पड़ी. पहले सत्र में राजस्थानी भाषा में शपथ लेने के दौरान इन विधायकों को प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ ने रोक भी दिया. जिसके बाद बाहर कुछ समर्थकों ने हंगामा कर दिया. हालात ऐसे हो गए कि पुलिस के हाथ पांव फूल गए और पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया. विधानसभा के बाहर मुंह पर भगवा पट्टी बांध प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना था कि राजस्थानी भाषा को मान्यता नहीं मिली, इसके लिए संघर्ष कर रहे है. कई विधायकों ने लोकल भाषा में शपथ लेने की बात स्वीकारी और राजस्थानी भाषा में शपथ लेने की बात कहीं लेकिन उन्हें रोक दिया जाता है. उन्हें कहां जाता है कि आठवीं अनुसूचित में यह भाषा शामिल नहीं है. जबकि संविधान कहता है कि कोई भी सदस्य अपनी मातृ भाषा में शपथ ले सकता है. इस बार 140 विधायकों को पत्र लिखा है, ताकि राजस्थानी भाषा को मान्यता मिले.

यह भी पढ़ें...

मायड़ भाषा राजस्थानी में शपथ लेते रविंद्र सिंह भाटी

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT