उदयपुर में 22 लाख वोटर तय करेंगे प्रत्याशियों की किस्मत, कांग्रेस-बीजेपी में है सीधी टक्कर

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Udaipur Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को उदयपुर समेत राजस्थान की 13 सीटों पर मतदान होगा. इसमें उदयपुर (voting in udaipur) के 22 लाख मतदाता प्रत्याशियों की किस्मत तय करेंगे. खास बात यह है कि यहां सियासी दलों का फोकस महिला मतदाताओं पर ज्यादा है क्योंकि यहां महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं के बराबर हैं. युवा मतदाता भी इस सीट पर अच्छी तादात में हैं.
 

उदयपुर संसदीय क्षेत्र में 22 लाख 30 हजार 971 पंजीकृत मतदाता हैं. इनमें से 11 लाख 33 हजार 207 पुरुष, 10 लाख 97 हजार 745 महिला और 19 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं. इस सीट पर कुल 8 प्रत्याशी मैदान में हैं लेकिन मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही देखने को मिल रहा है. 

सलूंबर विधानसभा क्षेत्र में हैं सबसे ज्यादा वोटर

उदयपुर लोकसभा क्षेत्र में कुल 8 विधानसभाएं आती हैं इनमें से सबसे मतदाता सलूंबर विधानसभा में हैं. सलूंबर विधानसभा में 2 लाख 96 हजार 443 मतदाता हैं जिनमें 1 लाख 50 हजार 827 पुरुष और 1 लाख 45 हजार 616 महिला मतदाता हैं. उदयपुर संसदीय क्षेत्र में कुल 2230 मतदान केंद्र और 34 सहायक मतदान केंद्र स्थापित किए गए जिनमें सबसे ज्यादा 296 मुख्य और 2 सहायक केंद्र सलूंबर में बनाए गए हैं.

कांग्रेस बीजेपी में है मुख्य मुकाबला सीधी टक्कर

उदयपुर लोकसभा सीट पर मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच में है. यहां बीजेपी से परिवहन विभाग के पूर्व एडिशनल कमिश्नर मन्नालाल रावत और कांग्रेस से पूर्व आईएएस और उदयपुर कलेक्टर रहे ताराचंद मीणा को प्रत्याशी बनाया गया है. हालांकि भारत आदिवासी पार्टी के प्रत्याशी प्रकाश बुझ बीजेपी-कांग्रेस के प्रत्याशियों का गणित बिगाड़ सकते हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

2019 लोकसभा चुनाव में ऐसा रहा चुनावी परिणाम

2019 के लोकसभा चुनाव में उदयपुर लोकसभा सीट से बीजेपी के अर्जुनलाल मीना 8,71,548 वोटों से जीते. वहीं कांग्रेस के रघुवीर मीना, 4,33,631 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे. बीटीपी के बिरधी लाल छानवाल 51,643 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे. 

उदयपुर लोकसभा सीट पर ये प्रत्याशी हैं मैदान में

उम्मीदवार का नाम दल का नाम
मन्नालाल रावत बीजेपी
ताराचंद मीणा कांग्रेस
प्रभुलाल मीणा निर्दलीय
राजेंद्र कुमार मीणा इंडियन पीपल्स ग्रीन पार्टी
सविता कुमारी निर्दलीय
दलपत राम गरासिया बहुजन समाज पार्टी
प्रकाश चंद भारत आदिवासी पार्टी
कानजीलाल दामोर निर्दलीय

 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT