क्या राजस्थान में बदला जाएगा स्कूलों का सिलेबस? शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कर दिया ये बड़ा ऐलान

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Education Minister Madan Dilawar: राजस्थान में चर्चा है कि भजनलाल सरकार (CM Bhajanlal Sharma) स्कूलों का सिलेबस बदलने पर विचार कर रही है. अब इस पर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का बड़ा बयान सामने आया है. जोधपुर में स्कूलों पाठ्यक्रम के बदलाव पर उन्होंने कहा कि हमारा ऐसा कोई विचार नहीं है लेकिन महापुरुषों को लेकर जो गलत है वो नहीं रहेगा.

मदन दिलावर ने बताया कि शिवाजी महाराज को पहाड़ी चूहा बताना स्वीकार्य नहीं है. साथ ही अकबर को महान बताने पर उन्होंने कहा कहा कि जो व्यक्ति मीना बाजार लगाता था उसे महान कैसे कहा जा सकता है. इससे पहले एक बयान में शिक्षा मंत्री बादशाह अकबर को बलात्कारी भी बता चुके हैं.

‘जरूरी नहीं कि स्कूलों में सफाईकर्मी ही सफाई करें’

स्कूलों में साफ-सफाई को लेकर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बताया कि यह जरूरी नहीं है कि स्कूलों में सफाईकर्मी ही सफाई करें. लाल बहादुर शास्त्री देश के प्रधानमंत्री थे तो अपने कार्यालय की खुद सफाई करते थे. ऐसे में हम जब वहां पढ़ते-लिखते हैं तो हम सब मिलकर सफाई भी कर सकते हैं. मंत्री ने माना कि अधिकांश स्कूलों में सफाईकर्मी नहीं हैं लेकिन सफाई तो रखनी पडेगी. हालांकि वह स्कूलों की सफाई करने में छात्रों और अध्यापकों के समय की बर्बादी का सवाल टाल गए.

सूर्य नमस्कार का बनेगा विश्व रिकॉर्ड!

दिलावर ने कहा कि 15 फरवरी को सूर्य सप्तमी के अवसर पर सरकारी स्कूलों में सूर्य नमस्कार का आयोजन होगा. इस दिन होने वाले सूर्य नमस्कार की संख्या से विश्व रिकार्ड बनाया जाएगा. इसके लिए सभी स्कूलों को निर्देशित कर दिया गया है कि वे लगातार प्रतिदिन 15 मिनट अभ्यास करें. यह अभ्यास पिछले 5 दिन से स्कूलों में शुरू भी हो गया है. उन्होंने आगे बताया कि एक साथ बड़ी संख्या में सूर्य नमस्कार होगा जिसे हम विश्व रिकॉर्ड के लिए क्लेम करेंगे. इसके लिए सभी अधिकारियों से कहा गया है कि वे जाकर इसमें भाग ले और इसमें बच्चों के साथ कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है.

यह भी पढ़ें...

यह भी पढ़ेंः हादसे में घायल मानवेंद्र सिंह ने होश आते ही सबसे पहले किसे किया याद? जानकर हो जाएंगे भावुक

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT