एग्जिट पोल के टाइम में हुआ बदलाव, यहां जानिए कब और कहां देख पाएंगे सटीक एग्जिट पोल

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Rajasthan Assembly Election Exit Poll 2023 Result Date and Time: राजस्थान (rajasthan election 2023) समेत 5 राज्यों में मतदान का आज आखिरी दिन है. आज तेलंगाना में शाम 6 बजे तक मतदान (voting in rajasthan) होगा. चुनाव आयोग के आदेश के मुताबिक शाम 7 बजे से एग्जिट पोल जारी होने थे. लेकिन अब एग्जिट पोल की टाइमिंग बदली, 6.30 से बदलकर 5.30 बजे किया गया. एग्जिट पोल (exit poll 2023) की टाइमिंग में बदलाव किया गया है. जानकारी के मुताबिक, इसकी टाइमिंग 6.30 से बदलकर 5.30 बजे किया गया है. पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर टीवी न्यूज चैनल 30 नवंबर को शाम 5.30 बजे के बाद एग्जिट पोल दिखा सकते हैं.

राजस्थान में 25 नवंबर को मतदान होने के बाद सबकी जुबान पर बस एक ही सवाल है…अब किसकी सरकार? किसके दावे फेल, किसके पास? किसके सिर होगा जीत का ताज? कौन बनेगा राजस्थान का CM? इन सवालों का बेसब्री से जवाब खोज रहे लोग चौक-चौराहो, गली मोहल्लों के अलावा कई राजनैतिक विश्लेषणों, स्थानीय इनपुट से कयास लगाने की कोशिश कर रहे हैं. कुल मिलाकर कयासों का बाजार गर्म है.

इसी बीच Rajasthan Tak पाठकों के लिए आज यानी 30 नवंबर शाम 5.30 बजे से सभी एग्जिट पोल के नतीजे दिखाएगा. एग्जिट पोल के नतीजों का पल-पल अपडेट पाठक यहां (exit poll rajasthan) क्लिक करके जान सकते हैं.

एग्जिट पोल क्या होता है?

एग्जिट पोल मतदान के बाद जारी होते हैं. यदि किसी राज्य में मतदान हो चुका है और दूसरे राज्य में होना है तो वहां का एग्जिट पोल तब तक जारी नहीं होगा जब तक सभी राज्यों में मतदान न हो जाएं. चूंकि जीत-हार की गणित सामने आने पर दूसरे राज्यों की पोलिंग पर इसका असर पड़ने की संभावना होती है. इसलिए 25 नवंबर को राजस्थान में मतदान होने के बावजूद 30 नवंबर को एग्जिट पोल के रिजल्ट जारी किए जा रहे हैं क्योंकि तेलंगाना में मतदान 30 को ही है ओर वो शाम 6 बजे तक चलेगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

एग्जिट पोल के नतीजे ऐसे आते हैं

एग्जिट पोल मतदान के दौरान मतदाओं के बीच किया गया एक सर्वे होता है जिसमें उने जानने की कोशिश की जाती है कि किसके पक्ष में वोट पड़ रहा है. किसका पलड़ा भारी है? मीडिया संस्थान या एग्जिट और ओपिनियन पोल जारी करने वाली एजेंसियों के लोग पोलिंग बूथों पर लोगों से ये सवाल कर एक डेटा इकट्‌ठा करते हैं. इसके आधार पर ही एग्जिट पोल के नतीजे दिखाए जाते हैं.

कब और कहां शुरू हुआ एग्जिट पोल-ओपिनियन पोल

चुनाव के दौरान ऐसे सर्वे की शुरूआत सबसे पहले अमेरिका में हुई थी. जॉर्ज गैलप और क्लॉड रोबिंसन ने सरकार के काम का फीडबैक लेने के लिए सर्वे कराया था. बाद में ब्रिटेन और फ्रांस में भी पोल सर्वे हुए. फिर जर्मनी और आयरलैंड समेत कई देशों में ऐसे पाल सर्वे शुरू हो गए. भारत में पहली बार पोल सर्वे इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ पब्लिक ओपिनियन ने की थी. 1980 के दशक में पत्रकार प्रणव रॉय ने इलेक्‍शन एक्‍सपर्ट डेविड बटलर के साथ मिलकर एक सर्वे कराया था. वर्ष 1996 में सीएसडीएस (सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसायटीज) के पोल सर्वे काफी चर्चा में आए थे. ये दूरदर्शन पर प्रसारित हुआ था. वर्ष 1998 से एग्जिट पोल निजी टीवी चैनलों पर भी दिखाए जाने लगे थे.

ADVERTISEMENT

इन टीवी चैनल्स और एजेंसीज के सर्वे चर्चा में

इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया
एबीपी-सी वोटर
टाइम्स नाऊ
न्यूज24 टुडे चाणक्य
इंडिया टीवी
जी न्यूज
न्यूजएक्स-नेता
रिपब्लिक-जन की बात
सीएसडीएस
न्यूज18-आईपीएसओएस

ADVERTISEMENT

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में रिवाज बदलेगा या राज, एग्जिट पोल से पहले फलोदी के सट्टा बाजार से आया अपडेट

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT