वसुंधरा राजे के इस खास नेता ने चुनाव से ऐन मौके पहले बीजेपी को दिया बड़ा झटका! जानें कौन हैं ये?

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Amin pathan profile: बीजेपी नेता और राजस्थान क्रिकेट असोसिएशन के पूर्व उपाध्यक्ष अमीन पठान (ameen Pathan) अब कांग्रेस में जुड़ चुके हैं. 16 नवंबर को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (ashok gehlot) और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल हो गए. इस दौरान कांग्रेस के राजस्थान प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा भी मौजूद रहे. पठान पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के करीबी रहे हैं. ऐसे में कांग्रेस ज्वॉइनिंग के बाद इसे बीजेपी के बड़ा झटका माना जा रहा है. क्योंकि बीजेपी अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष रहे अमीन पठान की मुस्लिम वोट बैंक पर अच्छी पकड़ रही है.

कांग्रेस ज्वॉइन के बाद अमीन पठान ने कहा कि बीजेपी में सबका साथ, सबका विकास झूठा नारा है और मैं लंबे समय से पार्टी में अनदेखी झेल रहा था. साथ उन्होंने कहा कि गहलोत सरकार अच्छा काम कर रही है. गहलोत के काम से मैं प्रभावित होकर आज बीजेपी को छोड़कर कांग्रेस में आया हूं.

बीजेपी पर लगाए ये आरोप

मीडिया से बातचीत में अमीन पठान ने कहा कि, वह 25 वर्षों तक भाजपा में रहे क्योंकि वह देश को एकजुट करने के लिए अटल बिहारी वाजपेयी, भैरों सिंह शेखावत और अन्य नेताओं की नीतियों से प्रेरित थे. उन्होंने आरोप लगाया, ”आज की भाजपा में केवल गुजरात के लोगों और उद्योगपतियों को ही बढ़ावा दिया जा रहा है.” अमीन पठान ने आगे कहा, “उन्होंने (भाजपा ने) ‘सबका साथ, सबका विकास’ का नारा दिया, लेकिन हकीकत यह है कि चुनाव में एक भी मुस्लिम को टिकट नहीं दिया गया. समाज के एक वर्ग को पूरी तरह से नजरअंदाज किया जा रहा है. ऐसी बातों से आहत होकर मैंने यह फैसला किया कि भाजपा छोड़ो और कांग्रेस में शामिल हो जाओ.”

जानें कौन हैं अमीन पठान?

साल 2005 में अमीन पठान ने राजनीति में डेब्यू किया था. राजनीति में उनकी एंट्री बीजेपी नेता भवानी सिंह राजावत से मिलने के बाद ही हुई. इसके बाद अमीन ने विज्ञान नगर से परिषद चुनाव जीता और राजस्थान सरकार के राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया. अमीन की पहचान धर्मनिरपेक्ष नेता के रूप में होती है. दरगाह कमेटी दरगाह ख्वाजा साहब अजमेर (भारत सरकार) के अध्यक्ष और प्रतिष्ठित राजस्थान क्रिकेट असोसिएशन के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं.

यह भी पढ़ें...

यह भी पढ़ेंः चुनाव से पहले AAP को बड़ा झटका, गहलोत की जादूगरी से इस सीट पर जीत के करीब कांग्रेस!

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT