जयपुर में कांग्रेस को घेरने के लिए BJP का मेगा प्लान, कल मुस्लिम बाहुल्य सीटों पर रोड शो करेंगे PM मोदी

विशाल शर्मा

ADVERTISEMENT

जयपुर में कांग्रेस को घेरने के लिए BJP का मेगा प्लान, कल मुस्लिम बाहुल्य सीटों पर रोड शो करेंगे PM मोदी
जयपुर में कांग्रेस को घेरने के लिए BJP का मेगा प्लान, कल मुस्लिम बाहुल्य सीटों पर रोड शो करेंगे PM मोदी
social share
google news

PM Modi Road Show In Jaipur: मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में वोटिंग के बाद अब पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राजस्थान में चुनाव-प्रचार का जिम्मा संभाल लिया है. वह 21 नवंबर को जयपुर में रोड शो करने जा रहे हैं. इस रोड शो के जरिए बीजेपी जयपुर (Jaipur News) में कांग्रेस को घेरने का प्लान तैयार कर रही है. पीएम मोदी के रोड शो से 4 अल्पसंख्यक बाहुल्य सीटों को कवर करने का रोडमैप तैयार किया गया है लेकिन इसका सीधा असर जयपुर शहर की आठों विधानसभा सीटों पर पड़ेगा.

जयपुर में पीएम नरेंद्र मोदी के रोड शो की तैयारियां अंतिम दौर में हैं. सबसे पहले प्रधानमंत्री छोटी कांशी के प्रथम पूज्य मोतीडूंगरी गणेश मंदिर में मत्था टेक सीधे आराध्य देव गोविंद देव जी मंदिर की चौखट पर शीश नवाएंगे. इसके बाद शाम 7 बजे से पुराने जयपुर यानी परकोटे के हवामहल के सामने से रोड शो शुरू होगा. यह बड़ी चौपड़, जौहरी बाजार, बापू बाजार, नेहरू बाजार, किशनपोल बाजार, छोटी चौपड़ होते हुए चांदपोल हनुमान मंदिर पर रात करीब 9 बजे समाप्त होगा. इस 5 किलोमीटर के रूट के दौरान पीएम मोदी ध्वजाधीश मंदिर, रामचंद्रजी मंदिर और हनुमान मंदिर के दर्शन करते हुए गुजरेंगे.

इन मुस्लिम बाहुल्य सीटों पर है बीजेपी की नजर

2018 के चुनाव में कांग्रेस ने सेंध लगाकर जयपुर शहर की 8 में से 5 सीटों पर विजय हासिल की. इसमें हवामहल, किशनपोल, आदर्शनगर, सिविल लाइंस और झोटवाड़ा विधानसभा पर कांग्रेस विजय हुई. तो वहीं सांगानेर, मालवीय नगर और विद्याधर नगर सीट पर भाजपा ने अपना गढ़ बचा लिया. ऐसे में कल पीएम मोदी के रोड शो का जलवा मुख्यतः हवामहल, किशनपोल और आदर्शनगर विधानसभा सीटों पर दिखेगा जो अल्पसंख्यक बाहुल्य सीटें हैं.

हवामहल सीट पर मुस्लिम मतदाताओं की संख्या सबसे ज्यादा

हवामहल विधानसभा सीट पर मुस्लिम मतदाताओं की संख्या सबसे ज्यादा है. इस सीट पर करीब 2 लाख 54 हजार मतदाता है, जिनमें से 1 लाख 7 हजार से ज्यादा मुस्लिम वोटर है, लेकिन फिर भी यहां से हमेशा ब्राह्मण उम्मीदवार ही जीतता है. इस सीट पर लगातार भारतीय जनता पार्टी का ही कब्जा रहा, लेकिन पिछली बार कांग्रेस विधायक महेश जोशी जीत गए थे, जो खुद ब्राह्मण समाज से आते हैं. अब 2023 के चुनाव में बीजेपी ने हाथोज धाम के महंत बालमुकुंद आचार्य को मैदान में उतारा है जो यहां मंदिरों में तोड़फोड़ और पलायन जैसे मुद्दे पर कांग्रेस को घेरते रहे हैं. वहीं उनके सामने कांग्रेस ने मंत्री महेश जोशी का टिकट काटकर आरआर तिवारी को मैदान में उतारा है जो ब्राह्मण समुदाय से आते है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इन सीटों पर भी कांग्रेस ने 2018 में लगाई थी सेंध

प्रदेश की सबसे कम मतदाता वाली किशनपोल विधानसभा सीट पर भी बीजेपी का कब्जा रहा है लेकिन पिछले चुनाव में यहां भी कांग्रेस ने सेंध लगा दी. इस सीट पर मुस्लिम वोटर के साथ साथ वैश्य वोटर भी बड़ी संख्या में हैं. यहां कांग्रेस ने अपने विधायक अमीन कागजी को ही रिपीट करते हुए प्रत्याशी बनाया है लेकिन भाजपा ने यहां नए चेहरे चंद्रमोहन बटवाड़ा को उम्मीदवार बनाकर दांव खेला है. ठीक इसी तरह आदर्शनगर विधानसभा सीट जो मुस्लिम बाहुल्य के साथ वैश्य वोटर के लिए भी जानी जाती है. यहां कांग्रेस ने विधायक रफीक खान को प्रत्याशी बनाया है तो वहीं भाजपा ने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और वसुंधरा के खास अशोक परनामी का टिकट काटकर रवि नैय्यर को मैदान में उतारा है.

यह भी पढ़ें: World cup में फलोदी सट्टा बाजार का अनुमान फेल होने के बाद बीजेपी समर्थकों की धड़कनें तेज!

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT