आज जारी होगी कांग्रेस की चौथी लिस्ट! इस लंबी फेहरिस्त में किन नेताओं को मिलेगा टिकट?

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Congress candidate’s 3rd list: राजस्थान विधानसभा चुनाव (rajasthan election 2023) को लेकर नामांकन शुरू हो चुके हैं. वहीं, कांग्रेस और बीजेपी का प्रत्याशियों को लेकर मंथन अभी भी जारी है. तीन सूची जारी होने के बावजूद भी कांग्रेस (congress) अभी तक 95 उम्मीदवारों की घोषणा कर पाई है. जबकि बीजेपी 124 प्रत्याशियों की 3 सूची जारी कर चुकी है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि कांग्रेस की प्रत्याशियों की लिस्ट आज जारी हो सकती है. उम्मीदवारों के नाम वाली यह फेहरिस्त काफी लंबी हो सकती है.

दरअसल, दिल्ली में दोनों पार्टियों का टिकटों को लेकर मंथन चल रहा है. कांग्रेस के 105 और बीजेपी के 76 प्रत्याशियों की घोषणा अभी होना बाकी है. दोनों ही पार्टियां टिकट को लेकर मंथन कर रही हैं. प्रदेश में हो रहे विरोध को देखते हुए प्रत्येक विधानसभा सीट पर खास ध्यान दिया जा रहा है.

गहलोत-पायलट अपने-अपने समर्थकों के लिए चल रहे दांव!

इधर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट समर्थकों को टिकट दिलाने की कवायद में जुटे हुए हैं. कांग्रेस की 19 उम्मीदवारों की तीसरी सूची में सचिन पायलट के तीन समर्थक विधायकों में देवली उनियारा से मौजूदा विधायक हरिश्चंद्र मीणा, बांदीकुई से गजराज खटाना और मसूदा विधानसभा से राकेश पारीक के नाम शामिल है. जबकि गहलोत का दबदबा तीनों ही लिस्ट में दिख चुका है.

धारीवाल-जोशी-राठौड़ के अटकी सांसें!

इन सबके बीच सबसे ज्यादा चर्चा कांग्रेस आलाकमान के खिलाफ बगवात का झंडा उठाने वाले शांति धारीवाल, महेश जोशी और धर्मेंद्र राठौड़ की है. गहलोत गुट के इन तीनों नेताओं ने 25 सितंबर 2022 को आलाकमान के खिलाफ बगावत का बिगुल फूंका था. लेकिन इन तीनों का नाम किसी भी लिस्ट में सामने नहीं आया है. इंतजार लंबा होने के चलते महेश जोशी दंडवत प्रणाम करते हुए गोवर्धन गिरिराजजी की शरण में भी पहुंचे थे. यहां उन्होंने पैदल परिक्रमा भी की. महेश जोशी को उम्मीद थी कि तीसरी सूची में उनका नाम जरूर आएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

बता दें कि जयपुर में 25 सितंबर 2022 को पार्टी के विधायक दल की बैठक बुलाई गई थी. बैठक के लिए पार्टी ने राजस्थान प्रभारी अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे को जयपुर भेजा था तो महेश जोशी समेत गहलोत समर्थक विधायकों ने बगावत बुलंद कर दी और बैठक से पहले अपनी अलग मीटिंग की. मंत्री शांति धारीवाल के घर पर विधायक जुटे. इस बैठक के बाद गहलोत खेमे के विधायक विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी के घर पहुंचे और करीब 80 से ज्यादा विधायकों ने पायलट के सीएम बनाए जाने के विरोध में अपना इस्तीफा सौंप दिया था.

नामांकन की आखिरी तारीख 6 नवंबर

राजस्थान की सभी 200 विधानसभा सीटों के लिए आज नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. जिसकी अंतिम तारीख 6 नवम्बर होगी. इस अवधि के दौरान उम्मीदवार 5 नवबंर को रविवार होने के कारण नामांकन दाखिल नहीं किए जाएंगे. वहीं, नामांकन फॉर्म की जांच 7 नवम्बर को होने के बाद वापस लेने की अंतिम तारीख 9 नवम्बर होगी. पूरे प्रदेश में एक ही चरण में 25 नवम्बर को मतदान प्रक्रिया संपन्न होगी. मतगणना 3 दिसम्बर को होगी.

ADVERTISEMENT

Latest survey: गहलोत सरकार के कामकाज की खुल गई पोल? ताजा सर्वे उड़ा देगा कांग्रेस के होश!

 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT