निशुल्क इलाज का दायरा बढ़ाने के साथ ही गहलोत का अहम दांव! IVF पैकेज भी चिंरजीवी में होगा शामिल

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Rajasthan congress menifesto: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 (Rajasthan Assembly Election) के लिए कांग्रेस ने 21 नवंबर को घोषणा पत्र (manifesto) जारी कर दिया. 25 नवंबर को मतदान से 4 दिन पहले घोषणा पत्र में कांग्रेस ने कई बड़े वादे किए हैं. इसमें प्रदेश के बुजुर्ग, छात्र, युवा, किसान और महिलाओं पर विशेष फोकस रखा गया है. खास बात यह है कि चिरंजीवी बीमा राशि के तहत निःशुल्क इलाज की राशि 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख रुपए तक करने की घोषणा की है.

वहीं, इसमें निःसंतान दंपत्तियों के लिए भी बड़ी राहत देने की बात कही गई है. कांग्रेस सरकार ने घोषणा की है कि निःसंतान दंपत्तियों के लिए आईवीएफ निःशुल्क पैकेज चिरंजीवी में शामिल होगा.

कांग्रेस के घोषणा पत्र की प्रमुख बातें यहां पढ़ें:

1. स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों के अनुसार किसानों के लिए MSP कानून बनाया जाएगा.
2. जो गैस सिलेंडर अभी 500 रुपये में मिल रहा है उसका मूल्य घटाकर 400 रुपये किया जाएगा.
3. राज्य में RTE कानून लाकर निजी शिक्षण संस्थाओं में भी 12वीं तक की शिक्षा फ्री की जाएगी.
4. मनरेगा और इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना में 125 से बढ़ाकर 150 दिन काम देने की गारंटी दी जाएगी.

हर वर्ग को साधने की कोशिश

कांग्रेस ने घोषणा की है कि किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर व्यापारी क्रेडिट कार्ड बनाया जाएगा. वहीं, 10 लाख नए रोजगार सृजित होंगे. जिनमें चार लाख नई सरकारी नौकरियां दी जाएगी. महिलाओं की सुरक्षा के लिए सार्वजनिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे. ऑटो व टैक्सी ड्राइवर को गिग वर्कर्स अधिनियम में शामिल किया जाएगा. सरकारी कर्मचारियों को भी 9,18,27 के साथ चौथी वेतनमान श्रंखला व अधिकारियों को एपेक्स स्केल देने की घोषणा की गई है. हर गांव और शहरी वार्ड में सिक्योरिटी गार्ड लगाए जाएंगे. साथ ही आवास का अधिकार कानून लाकर सभी को आवास दिए जाएंगे

यह भी पढ़ें...

पढ़िए कांग्रेस के घोषणापत्र में युवाओं के लिए क्या कुछ है?

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT