Rajasthan: ताजा सर्वे में किसकी हो गई बल्ले-बल्ले और किसके उड़ गए होश, कहां कौन हार रहा ये सब जानें

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthan: ताजा सर्वे में किसकी हो गई बल्ले-बल्ले और किसके उड़ गए होश, कहां कौन हार रहा ये सब जानें
Rajasthan: ताजा सर्वे में किसकी हो गई बल्ले-बल्ले और किसके उड़ गए होश, कहां कौन हार रहा ये सब जानें
social share
google news

Rajasthan Opinion Poll 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव (rajasthan assembly elections) के लिए अब तक कांग्रेस (Congress) 156 और बीजेपी (BJP) 184 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार चुकी है. यानी ज्यादातर सीटों पर अब स्थिति स्पष्ट हो चुकी है और अब कुछ ही सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा होनी बाकी है. इस बीच एक लेटेस्ट सर्वे ने बताया है कि राजस्थान में किस पार्टी की सरकार बनने जा रही है. सर्वे की मानें तो इस बार बीजेपी की पूर्ण बहुमत के साथ वापसी होती हुई नजर आ रही है.

एबीपी सी वोटर के लेटेस्ट ओपिनियन पोल के मुताबिक, राजस्थान की कुल 200 सीटों में से 110 से ज्यादा सीटों पर बीजेपी के जीतने का अनुमान है. बीजेपी को 114-124, कांग्रेस को 67-77 और अन्य को 5-13 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं अगर वोट शेयर की बात की जाए तो बीजेपी को सबसे ज्यादा 45 फीसदी वोट शेयर मिलने की संभावना है. वहीं कांग्रेस को 42 फीसदी और अन्य के खाते में 13 फीसदी वोट शेयर जाने का अनुमान है.

गहलोत के गढ़ में कांग्रेस पीछे

राजस्थान का मारवाड़ रीजन सीएम अशोक गहलोत का गढ़ है. इसके बावजूद यहां बीजेपी कांग्रेस से आगे नजर आ रही है. सर्वे की मानें तो इस क्षेत्र की कुल 61 सीटों में से बीजेपी को सबसे ज्यादा 35-39 सीट मिलने की संभावना है. वहीं कांग्रेस को 19-23 सीट मिलती हुई नजर आ रही हैं. वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को 45 फीसदी, कांग्रेस को 42 फीसदी और अन्य को 13 फीसदी वोट प्रतिशत मिलने का अनुमान है.

ढूंढाड़ रीजन में कांग्रेस मामूली अंतर से आगे

ढूंढाड़ रीजन में कांग्रेस बीजेपी से ज्यादा सीटें जीतती हुई नजर आ रही हैं. हालांकि यह अंतर मामूली ही है. पूर्व सीएम सचिन पायलट इसी रीजन से आते हैं. सर्वे की मानें तो यहां 58 सीटों में से कांग्रेस को 27-31 और बीजेपी को 25-29 सीटें मिलने की उम्मीद है. वहीं वोट शेयर की बात करें तो कांग्रेस को 46 फीसदी, बीजेपी को 44 फीसदी और अन्य के खाते में 10 फीसदी वोट शेयर जाने का अनुमान है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

मेवाड़ में बीजेपी एकतरफा जीत की ओर

राजस्थान के मेवाड़ रीजन में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलता हुआ नजर आ रहा है. सर्वे की मानें तो यहां कि कुल 43 सीटों में से बीजेपी को 31-35 सीट मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस को 5-9 सीट मिलने की संभावना है. वहीं बीजेपी के खाते में 50 फीसदी वोट शेयर जाने की उम्मीद है. वहीं कांग्रेस को 37 फीसदी और अन्य को 13 प्रतिशत वोट शेयर जाने का अनुमान है.

शेखावाटी में कांग्रेस का पलड़ा भारी

ओपिनियन पोल के अनुसार, शेखावाटी रीजन में कांग्रेस आगे हैं. इस क्षेत्र की 21 सीटों में से कांग्रेस को 10-14, बीजेपी को 6-10 और अन्य को 0-2 सीटें मिलने की संभावना है. यहां कांग्रेस को सबसे ज्यादा 46 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है. वहीं बीजेपी को 41 फीसदी और अन्य को 13 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है.

ADVERTISEMENT

वसुंधरा के गढ़ में ऐसी रहेगी बीजेपी की स्थिति

सर्वे की मानें तो हाड़ौती रीजन में बीजेपी का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. यहां कुल 17 सीटें हैं जिनमें से बीजेपी को सबसे ज्यादा 12-16 सीटें मिलने की उम्मीद है. वहीं कांग्रेस को यहां 1-5 सीट मिलने की उम्मीद है. अगर वोट प्रतिशत की बात करें तो बीजेपी को 51 फीसदी, कांग्रेस को 44 फीसदी और अन्य को 5 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें: अशोक गहलोत के काम से जनता कितनी खुश? सर्वे में आई चौंकाने वाली बात

follow on google news
follow on whatsapp

ADVERTISEMENT