धौलपुरः टी-117 का खूबसूरत वीडियो आया सामने, 3 शावकों के साथ कैमरे में कैद हुई बाघिन

Umesh Mishra

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Dholpur News: धौलपुर के जंगलो से बाघिन टी-117 का एक खूबसूरत वीडियो सामने आया है. जिसमें वह अपने 3 नन्हे शावकों को दुलार कर रही है. यह तस्वीर वन विभाग के कैमरे में कैद हो गई. जिसमें बाघिन और उसके डेढ़ महीने के शावक भी नजर आ रहे है. बाघिन इन शावकों के साथ रहकर इनकी सुरक्षा कर रही हैं. ताकि कोई भी जंगली जानवर इन्हें नुकसान ना पहुंचा सके. इसी के चलते घात लगाए बैठे जंगली जानवरों के बीच बाघिन अपने इन्हीं शावकों के साथ पूरा दिन निकालती हैं और गुफा से बाहर नहीं निकलती हैं.

जानकारी के मुताबिक रात को पानी पीने के लिए बाहर निकलती हैं और फिर तुरंत अपने बच्चो के पास आ जाती हैं. वन विभाग की मानें तो करीब दो साल तक शावकों की देखभाल बाघिन को करनी होती है. शावकों को बड़े होने पर उन्हें शिकार करना और अन्य कौशल सिखाती हैं.

गौरतलब है कि मुकंदरा टाइगर रिजर्व में बाघिन एमटी-4 की बीमारी के चलते मौत हो गई और उसके गर्भ में पल रहे तीन शावकों की मौत की खबर दुखद थी. ऐसे में धौलपुर जिले के जंगल में बाघिन टी-117 के तीन शावकों की ये तस्वीर सामने आने के बाद वन विभाग इसे सुखद मान रहा है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

वन विभाग के डीएफओ किशोर गुप्ता ने बताया कि बाघिन टी-117 ने तीन शावकों जन्म दिया हैं और तीनो शावक स्वस्थ हैं. बाघ टी-116 भी जंगल में मौजूद हैं. जिसके फोटो भी कैप्चर हुए हैं और जंगल में टी-116, टी-117 को मिला कर 5 टाइगरों का कुनबा हैं. साथ टी-118 के शावक के पगमार्क भी धौलपुर जंगल में मिले हैं. जिसकी तलाश जारी है.

इधर, क़रौली-धौलपुर टाइगर रिजर्व बनने की कवायद भी शुरू हो चुकी हैं. जिले के सरमथुरा वन क्षेत्र में शुरू से ही टाइगरों का सवाईमाधोपुर के रणथंभौर अभयारण्य से आना जाना लगा रहता हैं. रणथंभौर अभयारण्य में आए दिन होने वाली वर्चस्व की लड़ाई को लेकर धौलपुर जिले के सरमथुरा और करौली के जंगलो को जोड़कर पांचवां टाइगर रिजर्व बनाया जा रहा हैं. धौलपुर के सरमथुरा क्षेत्र का 170 वर्ग किलोमीटर और करौली का 197 वर्ग किलोमीटर एरिया टाइगर रिजर्व में शामिल हो रहा हैं.

यहां देखिए टी-117 का वीडियो

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ेंः विग में ब्लूटूथ लगाकर पहुंचे सेंटर, एग्जाम से पहले ही हो गया पर्दाफाश और पुलिस ने ले लिया हिरासत में

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT