राजस्थान में बिपरजॉय तूफान का प्रभाव, हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया, लोकल ट्रेनें रद्द

Dinesh Bohra

ADVERTISEMENT

राजस्थान में बिपरजॉय तूफान: हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया, लोकल ट्रेनें रद्द, दर्जनों गांवों की बिजली गुल
राजस्थान में बिपरजॉय तूफान: हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया, लोकल ट्रेनें रद्द, दर्जनों गांवों की बिजली गुल
social share
google news

Biparjoy Cyclone: बिपरजॉय चक्रवर्ती तूफान प्रदेश में एंट्री कर चुका है, वहीं अगले कुछ घंटों में प्रदेश के अन्य जिलों में एंट्री करेगा. तूफान के चलते राजस्थान (Rajasthan) के बाड़मेर और जालोर जिले दोनों अलर्ट पर है. हालांकि, तूफान की रफ्तार कम हो गई है. जो राजस्थान के लिए राहत की खबर है. बाड़मेर जिले में सेना, बीएसएफ, एसडीआरएफ और सिविल डिफेंस को अलर्ट मोड पर रखा गया है.

जिले के सीमावर्ती सेड़वा, रामसर, चौहटन समेत धोरीमन्ना में कच्चे घरों में रहने वाले करीब 5 हजार लोगों की सरकारी स्कूलों और सार्वजनिक भवनों में शिफ्ट किया गया है. अभी- अभी 92 परिवारों को भी शिफ्ट किया गया है. इसके साथ ही बाड़मेर से जोधपुर चलने वाली लोकल ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया है. जिले के धोरीमन्ना में पिछले 2 दिन में 57 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है.

5 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया

बाड़मेर के जिला कलेक्टर अरुण पुरोहित के मुताबिक प्रशासन ने तूफान के मद्देनजर समस्त व्यवस्थाएं कर रखी है. तूफान प्रभावित इलाकों में सेना, बीएसएफ, एनडीआरएफ के जवान तैनात है. करीब 5 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है. जरूरत पड़ने पर एयरफोर्स की भी मदद ली जाएगी.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

92 परिवारों को एक साथ सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया

तूफान के मद्देनजर बाड़मेर के कलक्टर अरुण पुरोहित और एसपी दिगंत आनंद शुक्रवार को सीमावर्ती इलाकों में पहुंचे. जहां प्रशासनिक अधिकारियों ने करीब 92 परिवारों को स्कूलों और अन्य सार्वजनिक भवनों में शिफ्ट करवा दिया है. प्रशासन ने कच्छ के रण से सटे तारीसरा गांव के 25 परिवारों, गीडा के 15 परिवारों, बावरवाला के बावतलाई के 2 परिवारों और गुमाने का तला गांव के 50 परिवारों को सरकारी स्कूलों और भवनों में शिफ्ट करवाया है.

लोकल ट्रेनें रद्द, यात्री परेशान

तूफान की तीव्रता और नुकसान को देखते हुए बाड़मेर से जोधपुर और जोधपुर से बाड़मेर को चलने वाली समस्त लोकल ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. इसके साथ ही बाड़मेर से इंडो-पाक बॉर्डर मुनाबाव को चलने वाली ट्रेनों को भी आज शुक्रवार के लिए रद्द कर दिया गया है. ट्रेनों के रद्द होने से रेल यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी दिक्कतें पेश आ रही है. यात्रियों का कहना है कि गुरुवार रात से ट्रेनें रद्द हो गई है. इससे काफी परेशानियां झेलनी पड़ रही है.

ADVERTISEMENT

तूफान की गति हुई कम

बिपरजॉय तूफान पूर्व में रफ्तार करीब 150 किलोमीटर से 170 किलोमीटर प्रति घंटा थी. जी गुजरात के जखौ तट से टकराने की बाद तूफान की गति घटकर 125 किलोमीटर प्रतिघंटा हो गई है. जो राजस्थान के लिए अच्छी खबर है. बावजूद इसके बाड़मेर प्रशासन का कहना है कि खतरा अभी तला नहीं है. अगले 36 घंटे बाड़मेर के लिए बेहद खतरनाक हो सकते है. इसलिए आमजन सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है. चक्रवती तूफान का बाड़मेर में करीब 27 घंटे असर रहेगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें:  राजस्थान में बिपरजॉय तूफान की एंट्री, देखिए नुकसान की तस्वीरें

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT