Rajasthan में तूफान Biparjoy का असर शुरू, बाड़मेर, जैसलमेर में पलटा मौसम

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthan में तूफान Biparjoy का असर शुरू, बाड़मेर, जैसलमेर पलटा मौसम
Rajasthan में तूफान Biparjoy का असर शुरू, बाड़मेर, जैसलमेर पलटा मौसम
social share
google news

Effect of Cyclone Biparjoy in Rajasthan: पश्चिमी राजस्थान में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय (cyclone biparjoy) का असर दिखना शुरू हो गया है. गुरुवार को एक तरफ जहां बाड़मेर (Barmer news) में तेज आंधी के साथ बारिश हुई वहीं जैसलमेर में पूरे दिन बादल छाए रहे और हल्की बूंदाबांदी होती रही.

पाली जिले में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर पाली प्रशासन ने बांडी नदी के किनारे रह रहे 45 घरों की बस्ती को खाली करवाया. नगर परिषद की तरफ से ट्रैक्टर लगाए गए जिसमें लोगों का सामान डालकर उन्हें सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया.

सबसे ज्यादा असर बाड़मेर में
बिपरजॉय तूफान का सबसे ज्यादा असर बाड़मेर और जालोर में देखने को मिलेगा. इसी बीच बाड़मेर जिले के सीमावर्ती सेड़वा, बाखासर समेत कई गांव और शहर में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो चुकी है. दूसरी तरफ तूफानी बारिश के बीच दर्जनों गांवों की बिजली गुल हो गई. बाखासर के साथनीय निवासी के मुताबिक इलाके में तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी के बीच अंधेरा छा गया है. मौसम विभाग की संभावना को देखते हुए बाड़मेर के प्रशासन ने सेना, बीएसएफ और एसडीआरएफ ने विभिन्न गांव के निचले इलाकों को चिन्हित कर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाना शुरू कर दिया है. इसके लिए गांव के कई स्कूलों और सार्वजनिक भवनों में उनके रहने और खाने पीने की व्यवस्था की गई है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

बाड़मेर और जालौर में रेड अलर्ट जारी
मौसम विभाग के जयपुर केंद्र ने बाड़मेर और जालौर में रेड अलर्ट जारी किया है. यहां शुक्रवार यानी 16 जून को अति भारी बारिश, बादल गर्जन के साथ वज्रपात और 60-70 किमी प्रति घंटे की तूफान की संभावना जताई गई है. वहीं अजमेर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, जयपुर, झुंझुनूं, प्रतापगढ़, राजसमंद, बीकानेर में येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके तहत इन इलाकों में 30-50 किमी प्रति घंटे की स्पीड से आंधी और हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. पाली, जोधपुर, जैसलमेर, उदयपुर, सिरोही में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके तहत आति भारी बारिश के अलावा 50-60 किमी प्रति घंटे की स्पीड से आंधी चलने की संभावना है.

इनपुट: दिनेश बोहरा/विमल भाटिया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें:

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर सेना अलर्ट, सरकारी अधिकारियों -कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT