धौलपुर: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के कहर में एक की मौत, बारिश ने 25 साल का रिकॉर्ड तोड़ा!

Umesh Mishra

ADVERTISEMENT

धौलपुर: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के कहर में एक की मौत, बारिश ने 25 साल का रिकॉर्ड तोड़ा
धौलपुर: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के कहर में एक की मौत, बारिश ने 25 साल का रिकॉर्ड तोड़ा
social share
google news

Effect of Biparjoy in Dholpur district: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय (Biparjoy Cyclone) ने राजस्थान के कई जिलों में भारी तबाही मचाई है. जाते-जाते बिपरजॉय तूफान ने धौलपुर (Dholpur news) जिले में भी अपने निशान छोड़ दिए. तूफान ने पिछले 26 घंटे में जिले में भारी बारिश का कहर बरपाया. बारिश (Heavy rain) ने 25 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है.

धौलपुर में 154 एमएम बारिश होने से सभी इलाके तालाब के रूप में तब्दील हो गए. जिले में अलग-अलग जगह मकान ढहने से एक युवक की मौत हो गई, जबकि 9 लोग घायल हो गए. भारी बारिश से पुलिस टाउन चौकी की दीवार भी ढह गई.

धौलपुर जिले में सोमवार से शुरू हुई बारिश का असर मंगलवार तक देखा गया. जमकर हुई भारी बारिश से खेत भी तालाब के रूप में तब्दील हो गए. धौलपुर, बाड़ी, बसेड़ी, सैपऊ, सरमथुरा, मनियां और राजाखेड़ा में हुई बारिश ने सिस्टम की पोल खोल कर रख दी. लोगों के घरों में पानी घुसने से उन्हें खासी परेशानी का सामना करना पड़ा. धौलपुर नगर परिषद और जिला प्रशासन के इंतजाम नाकाफी साबित दिखाई दिए. जिले के गांव मनिया, लुहारी, दयेरी, दुबे पुरा में मकान गिरने से हादसे हुए हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

बिजली भी रही गुल
भारी बारिश से जिले भर में सोमवार से लेकर मंगलवार की शाम तक बिजली गुल रही. जिससे लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा. बिजली बंद होने से जिले भर में इंटरनेट सेवाएं बाधित रहीं और लोगों को मोबाइल चार्ज करने में खासी दिक्कत का सामना करना पड़ा. बारिश से जिले के नाले तालाब और एनीकट में पानी आ चुका है. धौलपुर जिले के सबसे बड़े अस्पताल की बिजली गुल रही जिससे मरीजों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा. बारिश से ग्रामीण अंचलों में दर्जनभर पेड़ टूट गए और विद्युत पोल उखड़ जाने से विद्युत सप्लाई बंद रही.

सिंचाई विभाग के कनिष्ठ अभियंता बृजेश शर्मा ने बताया कि भारी बारिश से नदी, नाले, तालाब और बांधों में पानी की आवक शुरू हो गई है. धौलपुर जिले में करीब 25 साल का बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. जिले के बाड़ी 85 एमएम, आंगई 46 एमएम, बसेड़ी 64 एमएम, सैंपऊ 62 एमएम, तलाबशाही 102 एमएम, उर्मिला सागर 45 एमएम और राजाखेड़ा में 25 एमएम बारिश हुई है.

ADVERTISEMENT

किसानों को मिली राहत
जिले के पार्वती बांध 217.75 मीटर, रामसागर बांध 13.17 फ़ीट, उर्मिला सागर बांध 16 फीट, तालाबशाही 6.5 फ़ीट तक पानी से भर चुके हैं. हुसैनपुर और उमरेह बांध में अभी तक पानी की आवक नहीं हुई है. जिले में हुई भारी बारिश से किसानों को बड़ी राहत मिली है. अब किसान खरीफ फसल की बुवाई समय से कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें:

Jalore: Biparjoy का सैलाब बहा ले गया हाईवे, रेल-ट्रैक भी नहीं टिक पाया, जून में रिकॉर्ड बारिश!

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT