Rajasthan: अदाओं से युवकों को जाल में फंसा रहीं पाकिस्तानी हैंडलर, ऐसे हैं नापाक इरादे

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Young victim of honeytrap leaked information related to country’s security: राजस्थान (rajasthan news) के बार्डर एरिया में पाकिस्तानी महिला एजेंट और हैंडलर्स की नजर युवाओं पर है. वे सोशल मीडिया के जरिए युवकों को निशाना बना रही हैं. इन युवकों से खुद को पत्रकार बताती हैं या किसी कंपनी की कर्मचारी. ये युवकों को प्यार का झांसा देकर शादी करने का ऑफर (honeytrap) दे रही हैं.

ये हैंडलर्स बॉर्डर एरिया में आर्मी की गतिविधियां, उनके कैंप की और गाड़ियों की फोटोज, सड़क और आसपास की भौगोलिक फोटो और वीडियो बनवाकर मंगा रही है. इतना ही नहीं गांव की महिलाओं का एक सोशल ग्रुप बनवाकर उनके जरिए हर गतिविधि की जानकारी पर नजर रख रही हैं.

ऐसा ही एक मामला बीकानेर का सामने आया है. यहां एक युवक को जासूसी के आरोप में पकड़ा गया है. सोशल मीडिया पर 22 साल के नरेंद्र की दोस्ती पूनम से हुई. उसने नरेंद्र से दोस्ती कर शादी करने का ऑफर दिया. इधर महिला एजेंट ने देखा कि युवक नरेंद्र उसके हुस्न के झांसे में पूरी तरह से आ चुका है तो उसने अपने व्हाट्सएप नंबर दिए.

महिला के कहने पर एक ह्वाट्सएप ग्रुप भी बनाया

आरोपी नरेंद्र उस पाक एजेंट के कहने पर महिलाओं का एक ग्रुप बनाया जिसमें उसने उसे भी जोड़ दिया. महिला ने आरोपी नरेंद्र से अंतर्राष्ट्रीय सीमा की संवेदनशील सूचनाएं मांगी. इसमें सड़क, पुल, बीएसएफ पोस्ट, टावर, आर्मी की गाड़ियों की फोटोग्राफ, प्रतिबंधित स्थान के फोटोग्राफ और वीडियो लेती रही.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पाक हैंडलर खुद को बताती रही पत्रकार

एडीजी इंटेलीजेंस ने बताया कि जासूस नरेंद्र पिछले कुछ समय से एक दूसरी महिला के भी संपर्क में था. वो पाक हैंडलर है. महिला ने अपना नाम सुनीता व खुद को एक अखबार का स्थानीय पत्रकार बताते हुए नरेंद्र से बॉर्डर क्षेत्र की जानकारियां हासिल करती रही. आरोपी के मोबाइल की जांच में तथ्यों की पुष्टि होने पर शासकीय गुप्त बात अधिनियम 1923 के तहत मुकदमा दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया गया है.

भारतीय नंबर से बनाती हैं सोशल मीडिया अकाउंट

एडीजी ने बताया कि पाकिस्तान की महिला एजेंट भारत के मोबाइल नंबर से सोशल मीडिया अकाउंट ओपन कर सीमावर्ती क्षेत्र के युवाओं को निशाना बनाती हैं. भारतीय मोबाइल नंबर होने के कारण उनपर किसी को शक नहीं होता है. खासकर युवा इन महिलाओं के हनी ट्रैप में फंस कर सामरिक महत्व की सूचनाओं को साझा कर देते हैं.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT