भरतपुर: पुलिस अब आमजन को बेवजह नहीं कर पाएगी परेशान, थानों पर रहेगा तीसरी आंख का पहरा

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Bharatpur news: भरतपुर पुलिस ने नई पहल शुरू की है. जिसके अंतर्गत अब किसी भी पुलिस थाने में किसी भी इंसान को बेवजह हवालात में नहीं बिठाए जाएगा और ना ही उसे थर्ड डिग्री दी जाएगी. पुलिसकर्मी अवैध तरीके से किसी इंसान के साथ मारपीट या दुर्व्यवहार नहीं कर सकेंगे. क्योंकि अब हर थाने पर तीसरी आंख का पहरा शुरू हो गया है. दरअसल सुप्रीम कोर्ट का आदेश है कि हर थाने में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं जो जिले के अभय कमांड से कनेक्ट किए जाएंगे. जिसका उद्देश्य है कि पुलिस थानों में पुलिसकर्मी बेवजह किसी व्यक्ति को हवालात में नहीं बैठा सकेंगे और ना ही उनके साथ मारपीट कर सके.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश की पालना करते हुए राजस्थान के भरतपुर में एसपी श्याम सिंह ने सबसे पहले भरतपुर जिले के सभी थानों में सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं. अभी तक जिले के नौ थानों में सीसीटीवी कैमरे लग चुके हैं और सभी सीसीटीवी कैमरे जिले के अभय कमांड से कनेक्ट किया जा चुके हैं. बाकी अन्य थानों में भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं.

जानकारी के अनुसार अमूमन यह शिकायत आती थी कि पुलिसकर्मी थाने में लोगों को बेवजह बैठा लेते थे. उनके साथ मारपीट करते थे, उनको third-degree देते थे. जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान पुलिस को यह निर्देश दिया कि सभी थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं. जिससे किसी भी व्यक्ति को अवैध रूप से थाने में नहीं लाया जा सके. लेकिन तीसरी आंख का पहरा शुरू होने के बाद पुलिसकर्मी अपनी मनमानी नहीं कर सकेंगे और सिर्फ कानून के अनुसार ही कार्य कर पाएंगे. इससे ना केवल निर्दोष और आमजन को फायदा होगा बल्कि गलत काम करने वाले पुलिसकर्मियों पर भी लगाम लग सकेगी.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

भरतपुर एसपी श्याम सिंह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश थे कि पुलिस थानों में सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएं. जिससे पुलिस थानों में बेवजह किसी इंसान को नहीं बिठाया जा सके और ना ही उसके साथ कोई दुर्व्यवहार किया जाए. भरतपुर पुलिस ने 9 थानों में सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए हैं, जिनको अभय कमांड से कनेक्ट कर दिया है. इसके अलावा अन्य थानों को भी इससे जोड़ा जा रहा है.

यह भी पढ़ें: धौलपुर में दिखा दुर्लभ जीव सियागोस, देश के 95 प्रतिशत हिस्से से हो चुका विलुप्त

ADVERTISEMENT

    ADVERTISEMENT