गड़करी को विदेश यात्रा के दौरान आया आइडिया, अब राजस्थान के लिए किया ये बड़ा ऐलान

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Nitin gadkari in udaipur: उदयपुर दौरे के दौरान एक कार्यक्रम में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने यह घोषणा की. डबोक स्थित रूपी रिसॉर्ट मैदान में राजस्थान की 2500 करोड़ की 17 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. इस दौरान उन्होंने एक बड़ा ऐलान किया. यह ऐलान था इलेक्ट्रिक बसों को लेकर. उन्होंने घोषणा की है कि देश मे जल्द ही ट्रेन की तरह इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी. राजस्थान की राजधानी जयपुर से दिल्ली के बीच जल्द ही ट्रेन की तरह इलेक्ट्रिक बसें चलाकर इसका ट्रायल किया जाएगा. इन बसों में फ्लाइट जैसी सुविधा होने के बावजूद किराया भी कम होगा.

समारोह में केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी (nitin gadkari) ने कहा जब वे चेकोस्लोवाकिया के प्राग शहर गए थे, वहां सड़क के ऊपर केबल थी, जिस पर इलेक्ट्रिक बस चल रही थी. उसी पैटर्न पर अब दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे को जयपुर (jaipur) से जोड़ा जा रहा है. इसे इलेक्ट्रिक हाईवे के तौर पर बनाया जाएगा. इसके बाद जयपुर-दिल्ली के बीच इलेक्ट्रिक बसें चलेगी.

सीएम को उदयपुर में रिवर पोर्ट बनाने का दिया सुझाव

गडकरी ने कहा कि सड़क के ऊपर रेलवे ट्रैक की तरह बिजली की केबल बिछाई जाएगी. इसके बाद कोच की तरह तीन बसों को जोड़कर इस इलेक्ट्रिक बस को चलाया जाएगा. इस बस में प्लेन जैसी सुविधा होगी।. बिजनेस क्लास जैसी कैटेगरी रहेगी और साथ में चाय-नाश्ता भी मिलेगा. इसका किराया सड़कों पर दौड़ने वाली डीजल बसों की तुलना में 30 प्रतिशत कम रहेगा. खास बात है कि इसकी शुरुआत जल्द ही जयपुर से की जाएगी. अभी एक इलेक्ट्रिक बस दिल्ली से जयपुर के बीच संचालित की जा रही है. कार्यक्रम के दौरान गडकरी ने कहा कि वे पानी में भी प्लेन को उतार चुके हैं. उन्होंने कहा कि उदयपुर में भी काफी झील है. सीएम भजनलाल शर्मा को उदयपुर में रिवर पोर्ट बनाने का भी सुझाव दिया.

भजनलाल शर्मा ने भी किया कार्यक्रम को संबोधित

सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि उदयपुर शक्ति और भक्ति की भी नगरी है. पर्यटन की दृष्टि से यह क्षेत्र बहुत महत्वपूर्ण है और राजस्थान का कश्मीर बोलते हैं. इस क्षेत्र में बहुत काम किया है, जिससे यहां और पर्यटक बढ़ेंगे. हमने जो मांगा गडकरी ने दिल खोलकर दिया है. डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने कहा कि हमने बजट में भी पीडब्ल्यूडी से राजस्थान को बहुत सड़कें दी हैं. उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने कुछ नहीं किया, केवल और केवल राजनीति की है. उप मुख्यमंत्री ने गडकरी की तरफ इशारा करते हुए कहा कि आप महाराष्ट्र के नहीं राजस्थान के ही है, आपने राजस्थान को बहुत कुछ दिया है.

यह भी पढ़ें...

यह भी पढ़ेंः राहुल गांधी की यात्रा के खिलाफ राजस्थान हाईकोर्ट के वकील ने डीजीपी को सौंपा परिवाद, बताई ये वजह

    ADVERTISEMENT