भरतपुर: केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में पैंथर का मूवमेंट, पर्यटकों के लिए गाइडलाइन जारी, जानें

Suresh Foujdar

• 10:18 AM • 31 Jan 2023

Bharatpur news: भरतपुर के वर्ल्ड हेरिटेज केवलादेव राष्ट्रीय पक्षी उद्यान में कुछ दिनों पैंथर का मूवमेंट जारी है. कुछ दिन पहले राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री विश्वेन्द्र सिंह को उद्यान में घूमते समय इसका पता लगा. उस समय उनको पैंथर के पग मार्ग मिले थे. जिसकी सूचना उन्होंने घना प्रशासन को दी थी. विगत 25 […]

Rajasthantak
follow google news

Bharatpur news: भरतपुर के वर्ल्ड हेरिटेज केवलादेव राष्ट्रीय पक्षी उद्यान में कुछ दिनों पैंथर का मूवमेंट जारी है. कुछ दिन पहले राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री विश्वेन्द्र सिंह को उद्यान में घूमते समय इसका पता लगा. उस समय उनको पैंथर के पग मार्ग मिले थे. जिसकी सूचना उन्होंने घना प्रशासन को दी थी. विगत 25 जनवरी की रात करीब 11:30 बजे पार्क में लगे ट्रैप कैमरों में पैंथर कैद हुआ है. ये ट्रैप कैमरा जानवरों के आवागमन के लिए लगाए गए हैं. पैंथर का मूवमेंट अब भी जारी है, इसका पता वन के ट्रैप कैमरों में कैद पदचिन्हों से लगा है.

यह भी पढ़ें...

जानकारी के मुताबिक यह पैंथर करौली और कैला देवी अभयारण्य से आया है, क्योंकि 3 वर्ष पहले भी यहीं से एक पैंथर पार्क में आया था. गौरतलब है कि केवलादेव राष्ट्रीय पक्षी उद्यान पक्षियों का स्वर्ग माना जाता है जो 29 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. जहां कई देशों से प्रवासी पक्षी सर्दी का मौसम शुरु होते ही आते हैं, गर्मी शुरू होते ही अपने देशों को लौट जाते हैं. विदेशी पक्षियों को निहारने के लिए लाखों की संख्या में देश-विदेश से पर्यटक आते हैं.

केवलादेव राष्ट्रीय पक्षी उद्यान के निदेशक नाहर सिंह सिनसिनवार ने बताया कि पैंथर का मूवमेंट केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में देखा गया है जो कैमरे में कैद हुआ है. इससे कोई खतरा नहीं है, क्योंकि यह बेहद शर्मीला स्वभाव का होता है. लेकिन फिर भी पर्यटकों के लिए गाइडलाइन जारी की गई हैं कि वह उद्यान में घूमते समय ज्यादा दूर जंगल में नहीं जाएं. वहीं घना उद्यान प्रशासन का कहना है कि लेपर्ड की वजह से टूरिस्ट की संख्या बढ़ेगी. वहीं 3 साल पहले भी यहां लेपर्ड दिखाई दिया था.

यह भी पढ़ें: Rajasthan weather: प्रदेश में अब घने कोहरे का प्रकोप, एयरपोर्ट पर कम विजिबिलिटी से उड़ानें प्रभावित

    follow google newsfollow whatsapp