GST घोटाले के मास्टरमाइंड समेत 3 गिरफ्तार, 1 अरब का घोटाला कर चुका गिरोह

विशाल शर्मा

• 03:10 AM • 08 Dec 2022

Jaipur News: देश की अर्थव्यवस्था को छिन्न-भिन्न करने वाले ठगों का एक गिरोह जयपुर पुलिस के हत्थे चढ़ा है. जयपुर की सोडाला थाना पुलिस ने गिरोह का पर्दाफाश करते हुए मास्टरमाइंड समेत तीन शातिरों को गिरफ्तार किया है. यह शातिर गैंग फर्जी फर्म बनाकर और GST रजिस्ट्रेशन करवाकर करोड़ों के फर्जी बिल काटकर घोटाला करते […]

Rajasthantak
follow google news

Jaipur News: देश की अर्थव्यवस्था को छिन्न-भिन्न करने वाले ठगों का एक गिरोह जयपुर पुलिस के हत्थे चढ़ा है. जयपुर की सोडाला थाना पुलिस ने गिरोह का पर्दाफाश करते हुए मास्टरमाइंड समेत तीन शातिरों को गिरफ्तार किया है. यह शातिर गैंग फर्जी फर्म बनाकर और GST रजिस्ट्रेशन करवाकर करोड़ों के फर्जी बिल काटकर घोटाला करते आ रहे थे. इससे पहले भी इस गैंग के शातिर ठग 1 हजार करोड़ का कारोबार बता कर 1 अरब का जीएसटी घोटाला कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें...

पुलिस ने मास्टरमाइंड प्रवीण जांगिड, कैलाश बेनीवाल और देवाराम को गिरफ्तार किया है. दरअसल 10 मार्च 2022 को कोर्ट आदेश पर पीड़ित रामअवतार मीणा की शिकायत थाने में दर्ज की गई. रिपोर्ट के अनुसार उसकी मैसर्स मीना स्टील्स नाम से फर्म हैं. आरोपी ने फर्म मैसर्स प्रेरणा सेल्स कॉर्पोरेशन रजिस्टर्ड ऑफिस जो की मुरलीपुरा में हैं, उसके जरिये इनवॉइस विभिन्न को माल खरीद कर टैक्स का भुगतान किया. जिनको अलग-अलग समय पर इनवॉइस टैक्स जीएसटी बिल अमाउंट भुगतान सीजीएसटी एसजीएसटी में कर दिया.

यह भी पढ़ें: ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का चौथा दिन: बिना ब्रेक के 24 किमी चलेंगे राहुल, दोपहर को खत्म होगी यात्रा

इसमें आरोपी देवाराम ने परिवादी की फर्म से CGST SGST का भुगतान प्राप्त कर लिया. लेकिन फिर भी सम्बन्धित विभाग को इस राशि का भुगतान जानबूझकर नहीं किया गया और जानबूझकर फर्म के साथ धोखाधड़ी की गई. बाद में यह भी पता चला की आरोपी देवाराम द्वारा प्रेरणा सेल्स कार्पोरेशन फर्म जीएसटी रजिस्ट्रेशन के लिए खुद अपने आईडी व फोटो आरोपी कैलाश बेनीवाल और प्रवीण जांगिड़ को देना व इस फर्म का जीएसटी रजिस्ट्रेशन किया गया है.

यह भी पढ़ें: जालोर: SIT ने पेश की चार्जशीट, मटकी का ज्रिक नहीं, हेडमास्टर को माना हत्या का दोषी

यहीं नहीं यह एक तरह का गिरोह है जो फर्जी कम्पनी से फर्जी बिलों के जरिए जीएसटी के नाम पर लोगों से ठगी करने में माहिर है. यह गिरोह पहले भी 1 हजार करोड़ का कारोबार बता कर 1 अरब का जीएसटी घोटाला कर चुका है. जिसको लेकर मास्टरमाइंड प्रवीण जांगिड़ को पूर्व में मुरलीपुरा थाना पुलिस और जीएसटी विभाग गिरफ्तार कर चुकी है. लेकिन फिर भी यह गैंग अपने काले कारनामों को अंजाम देती आ रही है.

    follow google newsfollow whatsapp