जोधपुर: पकड़े गए पेपर लीक से जुड़े 34 लोग, 10 लाख रुपए में खरीदकर मैरिज गार्डन में हो रहा था सॉल्व!

Ashok Sharma

25 Feb 2023 (अपडेटेड: Feb 25 2023 7:48 AM)

Rajasthan News: राजस्थान में फिर से पेपर लीक की खबर सामने आई है. REET मुख्य परीक्षा के पहले ही दिन जोधपुर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एक मैरिज गार्डन में पेपर सॉल्व करवाते गिरोह को दबोच लिया. इस मामले में करीब 34 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने उनके पास से मोबाइल […]

Rajasthantak
follow google news

Rajasthan News: राजस्थान में फिर से पेपर लीक की खबर सामने आई है. REET मुख्य परीक्षा के पहले ही दिन जोधपुर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एक मैरिज गार्डन में पेपर सॉल्व करवाते गिरोह को दबोच लिया. इस मामले में करीब 34 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने उनके पास से मोबाइल व लैपटॉप भी बरामद किए हैं. गौरतलब है कि पुलिस कमिश्नर रविदत्त गौड़ के निर्देशन पर इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया.

यह भी पढ़ें...

पुलिस कमिश्नर रविदत्त गौड़ ने बताया कि पुलिस को इनपुट मिला था बनाड़ थाना इलाके के एक मैरिज गार्डन में अल सुबह 5:30 बजे 4 कमरों में स्टूडेंट्स आए हुए हैं और 4 दलाल के साथ पेपर सॉल्व करवाया जा रहा है. इस पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 34 लोगों को गिरफ्तार किया है. उनके पास से मोबाइल और लैपटॉप भी बरामद हुए हैं. हालांकि उनका लैपटॉप खराब हो चुका था इसलिए मोबाइल से प्रश्न पत्र सॉल्व करवाए जा रहे थे.

नोडल अधिकारी भास्कर विश्नोई के निर्देश पर 30 छात्र-छात्राओं को अंडरटेकिंग के आधार पर एग्जाम सेंटर भेजा गया है लेकिन 4 दलालों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. पुलिस द्वारा उनसे पूछताछ की गई तो सभी संदिग्ध पाए गए. इससे यह साफ जाहिर है कि पूर्व में भी कई परीक्षाओं में यह लिप्त पाए गए हैं.

हालांकि जोधपुर की बनाड़ थाना पुलिस ने प्रेस नोट जारी कर बताया है कि लैपटॉप में एक प्रश्न पत्र मिला है. प्रथमदृष्टया यह प्रश्न पत्र मूल प्रश्न पत्र से मिलान नहीं हो रहा है. हालांकि मूल प्रश्न पत्र की गिरोह के सदस्यों द्वारा पढ़ाए गए प्रश्न पत्र से मिलान की प्रक्रिया अभी जारी है.

यह भी पढ़ें: भूपेंद्र सारण ने पुलिस के सामने उगले कई राज, बोला- जयपुर के सरकारी टीचर से 40 लाख में खरीदा था पेपर

10 लाख रुपये में मुख्य सरगना से खरीदा पेपर
पकड़े गए दलालों में से एक ने बताया कि वह पेपर लीक सरगना से ₹10 लाख में पेपर लाया गया था. वहीं, अन्य 30 छात्र छात्राओं को एग्जाम खत्म होने के बाद पुलिस दस्तयाब करेगी और पेपर का मिलान करेगी. प्रथम दृष्टया पुलिस ने 15 सवालों का मिलान किया है जो प्रश्न पत्र से नहीं मिल रहे हैं. अब परीक्षा खत्म होने के बाद सभी छात्र छात्राओं को पुलिस दस्तयाब करेगी और पेपर से मिलान करेगी. उसके बाद ही कहा जा सकता है कि कितने सवाल हूबहू थे.

गौरतलब है कि प्रदेश में 48,000 पदों पर होने जा रही REET मुख्य परीक्षा शनिवार से शुरू हुई है. यह एग्जाम दो पारियों में होगा. पहली पारी में परीक्षा 9.30 बजे से 12 बजे तक होगी. वहीं शाम 3 से 5.30 बजे तक दूसरी पारी में एग्जाम होंगे. ये परीक्षाएं अजमेर, भरतपुर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर, अलवर, भीलवाड़ा, श्रीगंगानगर और टोंक में आयोजित हो रही हैं. 27 फरवरी को जयपुर में ये एग्जाम होगा.

यह भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह को बदनाम करने का षड्यंत्र रच रहे हैं अशोक गहलोत- MLA मदन दिलावर

    follow google newsfollow whatsapp