JEE Mains 2024 result: सरकारी स्कूल के आशीष ने किया कमाल, शिक्षा मंत्री ने फोन करके दी बधाई

Himanshu Sharma

ADVERTISEMENT

तस्वीर: राजस्थान तक.
social share
google news

अलवर के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्र आशीष ने ऐसा कमाल किया की राजस्थान के शिक्षा मंत्री को खुद छात्र को फोन कर बधाई देनी पड़ी. कठूमर के स्वामी विवेकानंद सरकारी मॉडल स्कूल में पढ़ने वाले आशीष चौधरी के ने जेईई मेन्स परीक्षा में 99.36 पर्सेंटाइल प्राप्त किए हैं. आशीष अब जेई एडवांस्ड की तैयारी कर रहे हैं. 

IIT दिल्ली है आशीष का लक्ष्य

आशीष का लक्ष्य आईआईटी दिल्ली में पढ़ाई करना है. बिना किसी कोचिंग के आशीष ने यह लक्ष्य प्राप्त किया है. इतना ही नहीं सरकारी स्कूल के शिक्षकों की मदद से उन्होंने अपने कॉन्सेप्ट क्लीयर किए और ऑनलाइन टेस्ट देकर खुद को साबित करके दिखाया. आशीष की तारीफ अब पूरे देश में हो रही है. आशीष सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए आदर्श बन चुके हैं. साथ ही उन स्टूडेंट के लिए मिसाल है, जो सरकारी स्कूल के नाम पर दूर भागते हैं. 

अलवर के कठूमर कस्बे में रहने वाले आशीष चौधरी स्वामी विवेकानंद सरकारी मॉडल स्कूल की 12वीं कक्षा में पढ़ाई करते हैं. 12वीं की परीक्षा देने के बाद अब रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. उससे पहले आशीष को एक बड़ी खुशी मिली. जेईई मेंस के एग्जाम में आशीष ने 99.36 पर्सेंटाइल प्राप्त किए हैं. आशीष ने पिता के गाइडेंस व सरकारी स्कूल के शिक्षकों की मदद से इस लक्ष्य को प्राप्त किया है.

आशीष ने आजतक से खास बातचीत में कहा कि उनके पिता हरभान सिंह सरकारी स्कूल में शिक्षक हैं, जबकि माता वंदना देवी गृहिणी हैं. उनकी छोटी बहन अनु दसवीं क्लास में पढ़ाई कर रही हैं. उन्होंने कहा कि वो हमेशा अपने पिता हरभान सिंह के गाइडेंस से चलते हैं. छठी कक्षा से ही उन्होंने आईआईटी दिल्ली में पढ़ने का फैसला लिया और उसके बाद से वो अपने लक्ष्य पर लग गए. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ऐसे बनाई पढ़ाई की स्ट्रैटजी

दसवीं कक्षा में 94 प्रतिशत अंक प्राप्त किए. 12वीं कक्षा में भी बेहतर परिणाम आने की उम्मीद है. आशीष ने कहा कि वो प्रतिदिन तीन से चार घंटे अलग-अलग विषय के अनुसार पढ़ाई करते थे. इस बीच अगर कोई दिक्कत होती तो स्कूल के शिक्षकों से अपनी समस्या का समाधान करते थे. साथ ही ऑनलाइन वीडियो की मदद से भी उन्होंने पढ़ाई की. ऑनलाइन टेस्ट दिए तो यूट्यूब वीडियो देखकर अपने डाउट्स क्लीयर किया. 

शिक्षामंत्री दिलावर ने किया फोन

आशीष के अचीवमेंट को देखकर राजस्थान प्रदेश के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर (Madan dilawar) ने उनको फोन किया. आशीष को उनकी कामयाबी पर बधाई दी. इतना ही नहीं मंत्री ने आशीष के परिजनों से भी बात की और उनको भी बधाई देते हुए बेटे के उज्जवल भविष्य की कामना की. आशीष ने कहा कि उनको खुशी है कि प्रदेश के शिक्षा मंत्री का उनके पास फोन आया. अब वो जईई एडवांस्ड की तैयारी कर रहे हैं और पहले से भी ज्यादा बेहतर परिणाम आए, इसके लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. आशीष ने मिली सफलता का श्रेय माता-पिता और स्कूल के शिक्षकों को दिया. साथ ही देश के हजारों लाखों स्टूडेंट को संदेश देते हुए कहा कि सभी को अपना लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए और उस लक्ष्य को पाने के लिए मन से प्रयास करने चाहिए. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें: 

RBSE 10th Result 2024 Date: कब आएगा राजस्थान 10वीं बोर्ड का रिजल्ट? देखें लेटेस्ट अपडेट
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT