Rajasthan: दिल्ली के प्रदूषण को कम करने के लिए भजनलाल सरकार ने उठाया अनोखा कदम, अलवर में काम शुरू 

Himanshu Sharma

ADVERTISEMENT

Rajasthan: दिल्ली के प्रदूषण को कम करने के लिए भजनलाल सरकार ने उठाया अनोखा कदम, अलवर में काम शुरू 
Rajasthan: दिल्ली के प्रदूषण को कम करने के लिए भजनलाल सरकार ने उठाया अनोखा कदम, अलवर में काम शुरू 
social share
google news

Rajasthan: दिल्ली-एनसीआर में तेजी से बढ़ते प्रदूषण के स्तर को देखते हुए भजनलाल सरकार द्वारा (CM Bhajanlal Sharma) भिवाड़ी-अलवर मेगा हाईवे को ग्रीन कॉरिडोर बनाया जाएगा. हाईवे के दोनों तरफ पेड़ लगाए जाएंगे. इस दिशा में काम शुरू हो चुका है. पहले चरण में भिवाड़ी से तिजारा तक पेड़ लगाने का काम होगा और उसके बाद तिजारा से अलवर तक हाईवे के दोनों तरफ अलग-अलग कैटेगरी के पौधे लगाए जाएंगे. इससे दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण कम करने में मदद मिलेगी.

अलवर एनसीआर का हिस्सा है. एनसीआर में प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है. बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए अलवर में हजारों पेड़ लगाने का काम शुरू हुआ है. अलवर-भिवाड़ी मेगा हाईवे के दोनों तरफ पौध लगाए जा रहे हैं. 85 किलोमीटर लंबे फोरलेन हाईवे को ग्रीन कॉरिडोर के रूप में डेवलप किया जा रहा है. भिवाड़ी से तिजारा तक हाईवे के दोनों तरफ पौधे लगाने का काम शुरू हो चुका है. पहले चरण में अभी 18 हजार पौधे लगाए जाएंगे. उसके बाद तिजारा से अलवर तक हजारों पौधे लगाए जाएंगे. इसका प्रस्ताव तैयार करके वन विभाग ने मुख्यालय को भेजा है.

छायादार और फूलों के लगाए जाएंगे पौधे

अलवर डीएफओ राजेंद्र हुड्डा ने बताया कि हाईवे के दोनों तरफ दो-दो रोह में प्लांटेशन किया जाएगा. दूसरी रो में पीपल बरगद जैसे बड़े पेड़ लगाए जाएंगे. इसके अलावा आगे की रो में छायादार पौधे लगाए जाएंगे. प्लांटेशन में खास ध्यान रखा गया है. आमने-सामने एक जैसे पौधे लगाए जाएंगे. इसके अलावा सभी मौसम में जिन पौधों में फूल आते हैं. उन पौधों को भी लगाया जाएगा. उन्होंने कहा कि अलवर भिवाड़ी एनसीआर प्रदूषण के हिसाब से सेंसिटिव क्षेत्र है. भिवाड़ी दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल हो चुका है. अलवर के प्लांटेशन का प्रभाव दिल्ली के प्रदूषण पर भी पड़ेगा. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पौधे लगाने का काम शुरू

डीएफओ ने कहा कि अलवर भिवाड़ी मेगा हाईवे को राजस्थान के मॉडर्न हाईवे के रूप में डेवलप किया जाएगा. इसके लिए पूरी योजना बनाकर काम किया जा रहा है. हाइवे पर प्रत्येक 100 मीटर पर बड़, पीपल जैसे पौधे लगाए जाएंगे. आगे की रो में छोटे साइज के पौधे लगाए जाएंगे. वन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि पौधे लगाने का काम शुरू हो चुका है. अभी भिवाड़ी से तिजारा तक पौधे लगाए जाएंगे और उसके बाद तिजारा से अलवर तक पौधे लगाने का काम होगा. इसका प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को भेजा गया है.

राजस्थान का मॉडल रोड

वन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि भिवाड़ी अलवर मेगा हाईवे को मॉडल रोड बनाया जाएगा. इसके लिए खास योजना तैयार की गई है. हाईवे पर छायादार, छोटे व फूल वाले पौधे लगाए जाएंगे.
 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT