RBSE 12th Topper: सीकर के सुमित ने हासिल किए 95% से ज्यादा अंक, मार्कशीट में गणित के मार्क्स देखकर रह जाएंगे हैरान!

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Rajasthan Board Topper: राजस्थान बोर्ड (Rajasthan Board result 2024) की 12वीं बोर्ड का आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स के साथ वरिष्ठ उपाध्याय का रिजल्ट जारी किया गया. सीकर में लोसल शहर की विद्याश्रम स्कूल में विद्यार्थी सुमित कुमार ने 95.20% अंक हासिल किए. सुमित विज्ञान संकाय का छात्र था. किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले सुमित की माता गृहणी और पिता प्राइवेट स्कूल में शिक्षक हैं. मंगरासी गांव निवासी छात्र ने गणित में विषय में 99 अंक हासिल किए. 

इंजीनियर बनने की ख्वाहिश रखने वाले सुमित गूगल सीईओ सुंदर पिचाई से काफी इंस्पायर्ड हैं और उनके जैसे ही बनना चाहते हैं. हालांकि यह साल इंजीनयरिंग प्रवेश परीक्षा यानी जेईई के लिहाज से कुछ खास अच्छा नहीं रहा. जेईई की परीक्षा की कट ऑफ में वह 4 अंक से चूक गए. लेकिन बोर्ड परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन के बाद अब जेईई के लिए जी-जान एक कर देना चाहते हैं.

 

 

धोनी को आदर्श मानते हैं, कबड्डी पसंदीदा खेल

सुमित अपना प्रेरणा स्रोत महेंद्र सिंह धोनी को मानते हैं. हालांकि उन्हें कबड्डी खेलना और कॉमिक्स पढ़ना ज्यादा पसंद है. सुमित का कहना हैं कि सबसे ज्यादा सहयोग पिता शिव भगवान बिजारणिया का रहा हैं और मां ने उन्हें काफी मोटिवेट किया. एग्जाम के लिए जब वह पढ़ाई कर रहे थे तो उनका लक्ष्य 97% से ज्यादा अंक लाने का था. जिसके लिए लगातार अनुशासित रहते हुए मेहनत की. बोर्ड कक्षा के विद्यार्थियों के लिए टिप्स देते हुए कहा कि सत्र के शुरू होते ही पढ़ाई का रूटीन बनाना बेहद जरूरी है. साथ ही सभी विषय को भी बराबर समय दिया जाए. ताकि इसका बोझ सत्र के दौरान ना देखने को मिले.

(राजस्थान तक के लिए इंटर्न कर रहे मुकेश कुमार की स्टोरी)

यह भी पढ़ें...

यहां देखें मार्कशीट

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT