राजस्थान को लू के थपेड़ों से जल्द मिलेगी राहत, कब होगी बारिश? जानें मौसम विभाग का अलर्ट

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

 

राजस्थान (Rajasthan Weather Alert) में फिलहाल प्रचंड गर्मी के साथ तीव्र लू का दौर जारी है. तेज गर्म हवाओं ने लोगों का घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल कर दिया है. सोमवार को फलोदी में सर्वाधिक 49.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. वहीं बाड़मेर में भी 49.3 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया. इस बीच मौसम विभाग ने प्रदेश में बारिश (Rain in Rajasthan) को लेकर अलर्ट जारी किया है.
 

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, भीषण गर्मी और लू का दौर अब एक दो दिन और चलेगा. इसके बाद 1 जून से भरतपुर और जयपुर संभाग के कुछ जिलों में ठंडी हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. 

 

 

जून के पहले सप्ताह में सामान्य होने लगेगा तापमान

मौसम विभाग (Meteorological Department)  ने बताया है कि प्रदेश में चल रहा तीव्र हीटवेव और उष्णरात्रि का दौर फिलहाल 1-2 दिन जारी रहने की प्रबल संभावना है. 29 मई से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में और 30 मई से पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 2-3 डिग्री गिरने की संभावना है. जून के पहले सप्ताह में प्रदेश के अधिकतर भागों में अधिकतम तापमान के सामान्य के आसपास दर्ज होने की संभावना है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये हैं प्रदेश के 3 सबसे गर्म शहर

रविवार को बाड़मेर जिले का तापमान 49° दर्ज किया गया था जो सोमवार को बढ़कर 49.3° पर पहुंच गया. राजस्थान में 49.4° तापमान के साथ फलोदी प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा तो बाड़मेर दूसरे और 48.7° तापमान के साथ जैसलमेर जिला प्रदेश में तीसरे नंबर पर रहा.

यह भी देखें: Rajasthan Weather: देश के टॉप-10 गर्म शहरों में राजस्थान के 6 जिले शामिल, बाड़मेर में आसमान से बरस रही आग

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT