Rajasthan Weather Update: भीषण गर्मी के बीच बीएसएफ जवान ने रेत में भून दिया पापड़, वायरल हो गया वीडियो

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

प्रदेश में भीषण गर्मी और हीटवेव के चलते बाहर निकल पाना मुश्किल हो रहा है. पिछले 24 घंटे में जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग के अनेक स्थानों पर हीटवेव दर्ज किया गया है. बीतें 21 मई को प्रदेश का सबसे गर्म इलाका पिलानी रहा. जहां रिकॉर्ड 47.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. पश्चिमी राजस्थान (Rajasthan News) के रेगिस्तानी इलाके में तो बुरा हाल है. जहां बीकानेर में तापमान 45 डिग्री तक पहुंचने के साथ ही यहां रेत में तपिश बढ़ गई है. गर्मी भी ऐसी कि यहां पापड़ सेंका जा सकता है. यह सुनकर आपको हैरानी जरूर हो रही होगी, लेकिन इसका एक वीडियो सामने आया है.  

बीकानेर (Bikaner News) में सीमा सुरक्षा बल का एक जवान रेत में पापड़ भूनता हुआ नजर आ रहा है. जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल किया ज रहा है. 

यहां देखें वीडियो

पिछले 24 घंटे में जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग के अनेक स्थानों पर हीटवेव, कहीं-कहीं तीव्र हीटवेव (heatwave) और उष्ण रात्रि दर्ज की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक न्यूनतम तापमान भी कुछ स्थानों पर सामान्य से 2-7 डिग्री ऊपर दर्ज किया गया है. सर्वाधिक न्यूनतम तापमान जैसलमेर में 34 डिग्री (सामान्य से 7.1 डिग्री ऊपर) और राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान 32.9 डिग्री (सामान्य से 5 डिग्री ऊपर) दर्ज किया गया.

इधर, भजनलाल सरकार ने भीषण गर्मी को देखते हुए सरकार ने खास इंतजाम किए. मेडिकल, बिजली और PHED विभाग के कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द की है. सभी कर्मचारियों को मुख्यालय पर ही काम करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा 24*7 चलने वाले सभी नियंत्रण कक्षों में पर्याप्त स्टॉफ की व्यवस्था के निर्देश दिए हैं. प्रदेश में पारा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. 25 जून से नौपता का भी प्रभाव शुरू हो जाएगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT