कोटा में बनेगा राजस्थान का पहला अत्याधुनिक डिजिटल तारामंडल, विज्ञान समझना होगा आसान

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Kota News: लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से कोटा को एक और बड़ी सौगात मिलने जा रही है. नवनिर्मित ऑक्सीजन जोन (सिटी पार्क) में विद्यार्थी और आमजन, विज्ञान को समझने के साथ अंतरिक्ष के रहस्य भी जान पाएंगे. इसके लिए 35 करोड़ रूपए से अधिक की लागत से साइंस सेंटर और प्रदेश के पहले डिजिटल प्लेनेटोरियम (तारामंडल) को निर्माण होगा. नेशनल काउंसिल ऑफ साइंस म्यूजियम ने इनके निर्माण के लिए स्वीकृति जारी कर दी है.

कोटा में साइंस सेंटर और डिजिटल प्लेनेटोरियम बनाने का निर्णय में यहां की शैक्षणिक गतिविधियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही. कोटा में हर वर्ष करीब दो लाख विद्यार्थी इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए आते हैं. इसके अलावा कोटा क्षेत्र में बड़ी संख्या में स्कूल, इंजीनियरिंग और डिग्री कॉलेज, आईटीआई भी है.

राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय सहित 4 अन्य विश्वविद्यालयों से भी प्रदेश के बड़ी संख्या में विद्यार्थी जुड़े हैं. इन सबके लिए विज्ञान को नए और मजेदार तरीके से समझने तथा सूर्य, मंगल, पृथ्वी, धूमकेतु सहित अंतरिक्ष के अन्य रहस्यों का जानने में यह साइंस सेंटर और डिजिटल प्लेनेटोरियम मददगार सिद्ध होगा. साथ ही बच्चों और विद्यार्थियों में साइंस और टेक्नोलॉजी की समझ उत्पन्न होने से वैज्ञानिक दृष्टिकोण भी विकसित होगा. जो उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए लाभप्रद रहेगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

एक्सपेरीमेंटः खेल-खेल में सीख सकेंगे विज्ञान
कोटा में बनने वाला साइंस सेंटर परम्परागत नहीं होकर आधुनिक डिजाइन का होगा. यहां खेल-खेल में मनोरंजक तरीके से विज्ञान के बारे में बताया जाएगा. यहां हमारे दिन-प्रतिदिन के कार्यों में विज्ञान की भूमिका के बारे में आकर्षक मॉडल्स और एक्सपेरिमेंट्स के जरिए बताया जाएगा. इससे सिर्फ विद्यार्थियों में ही नहीं बल्कि आमजन तथा यहां आने वाले हर वर्ग के लोगों में विज्ञान के प्रति जागृति उत्पन्न होगी.

‘भारत जोड़ो यात्रा’ का छठा दिन: आज 8 बजे से शुरू हुई यात्रा, महिला दिवस यात्रा में बदलाव

ADVERTISEMENT

एजुटेंनमेंटः आंखों के सामने होगा पूरा ब्रह्माण्ड
डिजिटल प्लेनेटोरियम में दर्शक खगोल विज्ञान से संबंधित वैज्ञानिक सिद्धांतों को बहुत ही वास्तविक तरीके से जान पाएंगे. यहां सभी उम्र के लोग बेहद मनोरंजक और आनंददायी माध्यम से अंतरिक्ष की अवधारणाओं को जानने-समझने का मौका मिलेगा. यहां दिखाए जाने वाले विषयों में पृथ्वी का विकास, ब्रह्मांड के रहस्य, मंगल और अन्य ग्रहों की खोज तथा वहां चल रही गतिविधियों की जानकारी शामिल होगी.

ADVERTISEMENT

फनटेंनमेंटः आयोजित होंगी विभिन्न प्रतियोगिताएं
साइंस सेंटर कोटा संभाग के सभी राजकीय विद्यालयों के साथ समन्वय बनाकर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करेगा. इसके लिए तीन से पांच दिवसीय विशेष कार्यक्रम होंगे जिनमें क्विज, डिबेट, साइंस मेला सहित विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जाएंगी.

डवल्पमेंटः 4.57 एकड क्षेत्र में होगा निर्माण
साइंस सेंटर और डिजिटल प्लेनेटोरियम का निर्माण सिटी पार्क में 4.57 एकड क्षेत्र में किया जाएगा. साइंस सेंटर के लिए बहुमंजिला इमारत का निर्माण होगा जिस पर 22.25 करोड़ रूपए व्यय किए जाएंगे. साइंस सेंटर के पास ही डिजिटल प्लेनेटोरियम बनेगा जिसे बनाने में 13 करोड़ रूपए की लागत आएगी. प्लेनेटोरियम में एक साथ 80 दर्शक बैठ सकेंगे.

कांग्रेस का लोकसभा टिकट दिलाने के नाम पर ठगे 40 लाख रुपए, आरोपी पर 1 हजार का इनाम

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT