राजस्थान में RTE एडमिशन के लिए बढ़ी आवेदन की तारीख, इस तारीख तक भर सकेंगे फॉर्म?

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

शिक्षा का अधिकार (RTE) के तहत प्राइवेट स्कूलों में फ्री एडमिशन (Free Admission In Private Schools) के लिए अगर आप भी अपने बच्चों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है. अब शिक्षा विभाग ने आवेदन करने की आखिरी तारीख (RTE Admissions Date) को 10 मई कर दिया है. पहले यह तारीख 29 अप्रैल तक ही थी. इसकी वजह ये है कि शिक्षा विभाग ने आयु के लिए निर्धारित आधार सीमा में बदलाव किया है. इसके चलते वंचित अभ्यर्थियों को आवेदन करने का फिर से मौका दिया गया है.

दरअसल, फ़्री एडमिशन के लिए पिछले साल आयु गणना 31 मार्च, 2023 के मुताबिक रखी गई थी. जबकि इस साल 31 जुलाई, 2024 कर दी गई. इसमें बदलाव करके शिक्षा विभाग ने अब आयु गणना 1 अप्रैल, 2024 के मुताबिक रखी है. आयु सीमा के चलते काफी अभ्यर्थी आवेदन करने से वंचित रह गए थे जो अब 10 मई तक अप्लाई कर सकेंगे.

13 मई को निकाली जाएगी ऑनलाइन लॉटरी

आवेदन करने की तारीख में बदलाव के बाद अब ऑनलाइन लॉटरी 13 मई को निकाली जाएगी. लॉटरी में सिलेक्ट होने वाले अभ्यर्थियों को 13 मई से 20 मई तक ऑनलाइन रिपोर्टिंग करना होगा. वहां स्कूलों द्वारा दस्तावेजों की जांच 24 मई तक की जाएगी जिसमें 30 मई तक करेक्शन किया जा सकेगा.

आवेदनों की संख्या में होगी बढ़ोतरी

आयु गणना को लेकर किए गए संशोधन के बाद अब आवेदन की संख्या में बढ़ोतरी होने वाली है. फ्री एडमिशन के लिए 29 अप्रैल तक 2 लाख 51 हज़ार स्टूडेन्ट्स ने अप्लाई किया था. अब 10 मई तक फिर से एप्लीकेशन पोर्टल को खोलने के बाद आवेदनों की संख्या में इजाफा होगा. शिक्षा विभाग के इस कदम से वंचित अभ्यर्थियों को आवेदन करने का फिर से मौका मिलेगा.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT