Barmer Seat Exit Poll: रविंद्र सिंह भाटी क्या फिर देंगे बीजेपी को मात? एग्जिट पोल के नतीजे में सामने आई ये बात!

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Exit Poll For Rajasthan Lok Sabha Election 2024: एग्जिट पोल के सामने आने के बाद देशभर में हलचल तेज हो गई है. सर्वे के मुताबिक एनडीए का आंकड़ा 350 सीटों के पार दिख रहा है. वहीं, इंडिया गठबंधन के लिए बड़ा झटका है. लेकिन राजस्थान में एग्जिट पोल (Exit Poll) के नतीजे उलटे नजर आ रहे हैं. राजस्थान की लोकसभा सीटों पर खेल बदलता दिख रहा है. साल 2014 और 2019 की तरह इस बार बीजेपी हैट्रिक लगा पाने से दूर रह सकती है. क्योंकि कई एग्जिट पोल में बीजेपी 20 सीटों से नीचे जाती हुई दिख रही है. हालांकि इन सबके बीच बाड़मेर सीट पर मुकाबला कड़ा नजर आ रहा है. 

हॉट सीट बाड़मेर में रविंद्र सिंह भाटी का पलड़ा 3 एग्जिट पोल में भारी दिखाया गया है. इंडिया टुडे माय एक्सिस एग्जिट पोल (India Today Axis My India Exit Poll Result for Rajasthan 2024) के मुताबिक अन्य को 1-2,  चाणक्य के सर्वे में अन्य के लिए 2 और टीवी 9- पोलस्ट्रेट में अन्य को 1 सीटों का दावा किया गया है.  

इन सर्वे की मानें तो निर्दलीय प्रत्याशी भाटी के लिए बढ़त नजर आ रही है. हालांकि इस अन्य में बांसवाड़ा की भारत आदिवासी पार्टी के प्रत्याशी राजकुमार रोत को भी मजबूत देखा जा रहा है.

कांग्रेस के समर्थन के बावजूद बांसवाड़ा में त्रिकोणीय मुकाबला

बता दें कि इस बार कांग्रेस ने सभी 25 सीटों पर चुनाव ना लड़ते हुए गठबंधन के सहयोगी दलों के लिए भी सीटें छोड़ी थी. बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीट से भारत आदिवासी पार्टी के उम्मीदवार राजकुमार रोत को कांग्रेस ने समर्थन दिया. हालांकि पार्टी की घोषणा के बावजूद भी लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी अरविंद डामोर ने नामांकन वापस नहीं लिया और चुनाव लड़ा. जिसके बाद इस सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय ही बना रहा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये सर्वे अन्य को नहीं दे रहे एक भी सीट

वहीं,  एबीपी-सी वोटर के मुताबिक बीजेपी को 21-23 और कांग्रेस को 2-4 सीटे, न्यूज-18 के सर्वे में बीजेपी को 18-23 और कांग्रेस को 2-7 के अलावा इंडिया टीवी-सीएनएक्स के मुताबिक बीजेपी को 21-23 और कांग्रेस 2-4 सीटें बताई जा रही है. इन सर्वे में निर्दलीय प्रत्याशी भाटी की हार का दावा किया गया है.

वहीं, फलोदी सट्‌टा बाजार भी कांग्रेस पार्टी को 5 सीटें दे रहा है. माना जा रहा है कि नागौर में इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार हनुममान बेनीवाल जीत सकते हैं. वहीं गंगानगर और टोंक की सीट को फंसा हुआ माना जा रहा है. यानी ये दो सीटें भी काग्रेस ले गई तो 7 सीटें इनके खाते में आ सकती हैं.  
 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT