Rajasthan में 19 अप्रैल को है पहले चरण में 12 सीटों पर मतदान, EVM से वोट डालते समय रखें ये सावधानी

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

तस्वीर: इंडिया टुडे.
social share
google news

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में 25 लोकसभा सीटों पर पार्टियों के उम्मीदवार एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं. 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होना है. पहले चरण में जिन 12 सीटों पर वोटिंग होगी उन लोकसभा सीटों के लिए प्रचार थम गया है. अब उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 19 अप्रैल दिन शुक्रवार सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे के बीच EVM में कैद हो जाएगा. 

Rajasthan Tak सभी मतदाताओं से मताधिकार का प्रयोग करने की अपील करता है. साथ ये भी बता रहा है कि ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) में वोट डालते समय ऐसे चूक से बचें जिससे अपका वोट बेकार न जाए. 


EVM को लेकर मतदाताओं में गफलत?

ईवीएम कैसे काम करती है. उसमें वोट देने का तरीका क्या है और किन सावधानियों के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग करें जिससे वोट चहेते उम्मीदवार के खाते में ही जाए. अक्सर ऐसे कई सवाल मतदाताओं के मन में होते हैं. हम आपको बता दें कि ईवीएम मशीन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो वोटों को डालने सिस्टम उसे दर्ज कर लेती है जिसे काउंटिंग के समय इस्तेमाल किया जाता है. 


ऐसे काम करती है EVM 

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी ईवीएम को दो यूनिट से तैयार किया गया है. पहला कंट्रोल यूनिट और दूसरा बैलट यूनिट. ये दोनों यूनिट केबल के जरिए एक दूसरे से जुड़े होते हैं. इसकी कंट्रोल यूनिट पीठासीन अधिकारी या मतदान अधिकारी के पास होती है. बैलेट यूनिट को एक घेरे में रखा जाता है जहां मतदाता जाकर वोट डालता है. मतदान अधिकारी जब आपकी पहचान सुनिश्चित कर लेता है तब जाकर वह कंट्रोल यूनिट से आपको वोट डालने की परमिशन देता है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ऐसे करें वोट

बैलेट यूनिट पर नीचे बटन के सामने चुनाव चिन्ह या प्रत्याशी के नाम होते हैं. मतदाता जब यह सुनिश्चित कर लेता है कि वो किसे वोट देना चाहता है तो वो उस प्रत्याशी के चुनाव चिन्ह अथवा नाम के सामने नीले बटन को दबाता है. इसके बाद मशीन में रेड लाइट जलने के साथ ही बीप की आवाज आती है और मतदाता का वोट मशीन में दर्ज हो जाता है. पास के VVPAT मशीन की स्क्रीन पर दिखता है कि आपने किसको वोट दिया है. इससे ये सुनिश्चित हो जाता है कि आपने सही बटन दबाया है कि नहीं. फिर मशीन दोबारा लॉक हो जाती है. मशीन दोबारा वोट देने की परमिशन तब देती है जब मतदान अधिकारी कंट्रोल यूनिट से परमिशन दे. यानी एक से अधिक बटन दबाने से केवल पहले बटन दबने के बाद वाला वोट ही काउंट होता है. बाकी दर्ज होते ही नहीं हैं. 


पहले चरण में इन सीटों पर होगी वोटिंग

राजस्थान में लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में 19 अप्रैल को गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में मतदान होगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें:  

Lok Sabha Election: राजस्थान में पहले चरण की 5 हॉट सीटों पर घमासान, दांव पर लगी कई दिग्गजों की साख 
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT