Jaipur: मुंह पर बकरे का मुखौटा लगाकर सड़क पर उतर गए रेजिडेंट डॉक्टर, जानें वजह

विशाल शर्मा

14 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 14 2024 6:54 PM)

राजस्थान के जयपुर में रेजिडेंट्स डॉक्टरों की हड़ताल जारी है. यह पूरा मामला हरिबक्श कांवटिया राजकीय चिकित्सालय के 3 रेजिडेंट्स के निलंबन से जुड़ा है.

Rajasthantak
follow google news

राजस्थान के जयपुर (Jaipur) में रेजिडेंट्स डॉक्टरों ने बकरा रैली निकालकर अनोखा प्रदर्शन किया. रेजिडेंट्स डॉक्टर्स ने अपने चेहरे पर बकरे का मुखौटा लगाकर खुद को 'बलि का बकरा' बताया. दरअसल, बीतें कुछ दिनों से रेजिडेंट्स डॉक्टरों की हड़ताल जारी है. उनका आरोप है कि अस्पताल में किसी भी तरह की लापरवाही हो, सबसे पहले रेजिडेंट्स को ही बलि का बकरा बनाकर उन पर ही गाज गिरती है और बड़े डॉक्टर्स खुद बच निकलते हैं. यह पूरा मामला हरिबक्श कांवटिया राजकीय चिकित्सालय की घटना से जुड़ा है. जहां गेट पर महिला के प्रसव मामले में 3 रेजिडेंट्स को निलंबित कर दिया गया. 

यह भी पढ़ें...

बता दें कि बीते 3 अप्रैल को जयपुर के शास्त्रीनगर स्थित हरिबक्श कांवटिया राजकीय चिकित्सालय में एक प्रसूता को प्रसव पीड़ा के बाद परिजन अस्पताल लेकर पहुंचे. लेकिन काफी देर तक अस्पताल में प्रसूता की कोई देखभाल नहीं होने से उसकी तबियत बिगड़ गई. जिसके बाद डॉक्टरों ने उसे दूसरे सरकारी अस्पताल जनाना रेफर करने की बात करके बाहर भेज दिया.

लेकिन एम्बुलेंस चालक ने बिना डॉक्टर की पर्ची के मना कर दिया, जबकि डॉक्टर रेफर करने की पर्ची देने के बजाय मौखिक बोलकर पल्ला झाड़ने लगा. जिसके बाद परिजनों ने डॉक्टरो के सामने काफी देर तक हाथ जोड़कर मन्नते की. बावजू इसके डॉक्टर नहीं माने तो परिजनों ने हंगामा किया. मामला बिगड़ते देख एम्बुलेंसकर्मी एम्बुलेंस लेकर भागने लगा, जिसके बाद परिजनों ने शीशे पर हेलमेट मारा और ड्राइवर को रोका. लेकिन इतने में ही अस्पताल के गेट पर प्रसव पीड़ा झेल रही प्रसूता के कोख से किलकारी गूंज उठी और अस्पताल के गेट पर ही बच्ची को जन्म दिया. जिसके बाद पूरे प्रकरण पर सियासत भी खूब हुई.

जांच कमेटी गठित और 3 रेजिडेंट्स भी निलंबित

प्रकरण के बाद चिकित्सा शिक्षा विभाग ने जांच कमेटी गठित कर त्वरित कार्यवाही करते हुए रेजिडेंट्स डॉ. कुसुम सैनी, डॉ. नेहा राजावत और डॉ. मनोज को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया. साथ ही लापरवाही बरतने पर अस्पताल के अधीक्षक डॉ. राजेंद्र सिंह तंवर को कारण बताओ नोटिस भी थमाया. रेजिडेंट्स डॉक्टरों पर गाज गिरने के बाद पूरे रेजिडेंट्स में आक्रोश है और उन्होंने कार्य बहिष्कार का ऐलान कर रखा हैं. इसी बीच रविवार को सवाईमान सिंह मेडिकल कॉलेज से सांकेतिक बकरा रैली निकालकर रेजिडेंट्स ने अनूठा विरोधी किया.

    follow google newsfollow whatsapp