स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार कर रही महिला को अचानक हुई प्रसव पीड़ा, इस तरह करवाई गई डिलीवरी

चेतन गुर्जर

• 01:13 PM • 19 Feb 2023

Rajasthan News: कोटा रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार कर रही एक महिला को अचानक प्रसव पीड़ा शुरू हो गई. सूचना मिलने पर आनन-फानन में महिला रेल कर्मचारी पहुंची और उसे प्रतीक्षालय में ले जाकर सुरक्षित प्रसव करवाया. रेलवे कर्मचारियों द्वारा की गई इस त्वरित मदद की स्टेशन पर मौजूद यात्रियों ने भी काफी सराहना […]

Rajasthantak
follow google news

Rajasthan News: कोटा रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार कर रही एक महिला को अचानक प्रसव पीड़ा शुरू हो गई. सूचना मिलने पर आनन-फानन में महिला रेल कर्मचारी पहुंची और उसे प्रतीक्षालय में ले जाकर सुरक्षित प्रसव करवाया. रेलवे कर्मचारियों द्वारा की गई इस त्वरित मदद की स्टेशन पर मौजूद यात्रियों ने भी काफी सराहना की.

यह भी पढ़ें...

गौरतलब है कि कोटा में रेल यात्रियों की सुरक्षा को मजबूती प्रदान करने के लिए समय-समय पर कोटा मंडल के कर्मचारियों द्वारा यात्रियों की सहायता हेतु कई परोपकारी कार्य किये जाते रहे है. कोटा स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या 2 पर अपने पति के साथ कोटा से भवानी मंडी को जाने के लिए कान्हा नामक गर्भवती महिला ट्रेन का इंतजार कर रही थी. उसे अचानक प्रसव पीड़ा का बहुत असहनीय दर्द शुरू हो गया.

यह भी पढ़ें: जोधपुर: मारवाड़ी हॉर्स शो में दिखे एक से बढ़कर एक घोड़े, 3 फीट के घोड़े को देख हर कोई रह गया दंग, देखें

स्टेशन पर मौजूद वाणिज्य अधीक्षक पीएन गुप्ता ने परिस्थिति को देखते हुए स्टेशन पर तैनात महिला कर्मचारियों को सहायता के लिए आह्वान किया. इस पर रेल सुरक्षा बल प्रीति, टीसी विष्णु कुमारी एवं सफाई डयूटी में कार्यरत इंद्रा बाई, सपना, मोना, उर्मिला, नीतु, रानी, गीता, रचना, नीरू, पिंकी मदद के लिए पहुंची.

महिला कर्मचारियों ने स्टेशन के प्रतीक्षालय में परदे का घेरा बनाकर आपातकालीन परिस्थिति में सुरक्षित प्रसव कराया. प्रसव उपरांत महिला ने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया. रेल कर्मचारियों ने त्वरित कार्यवाही कर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए इस सहायता रूपी मानवीय कार्य को पूरा किया. उनके इस कार्य की सराहना स्टेशन पर मौजूद यात्रियों ने भी की.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में कांग्रेस ही कांग्रेस के लिए चुनौती, राष्ट्रीय अधिवेशन इन राज्यों में तय करेगा पार्टी का भविष्य? जानें

    follow google newsfollow whatsapp