फतेहपुर शेखावाटी : रात का पारा 2.4 डिग्री पर आया, प्रदेश में सबसे सर्द

ललित यादव

24 Nov 2022 (अपडेटेड: Nov 24 2022 1:11 PM)

Fatehpur Shekhawati News: फतेहपुर शेखावाटी में ठंड जोर पकड़ रही है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार मौसम साफ रहने से अब तापमान में गिरावट की संभावना है. फतेहपुर में बीती रात का तापमान 2.4 डिग्री रहा. बुधवार को पारा 3.8 डिग्री रहा तो सोमवार को पारा 4.8 डिग्री था. जिले में उत्तर पश्चिमी हवा सक्रिय है. अब […]

फोटो: राकेश गुर्जर

फोटो: राकेश गुर्जर

follow google news

Fatehpur Shekhawati News: फतेहपुर शेखावाटी में ठंड जोर पकड़ रही है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार मौसम साफ रहने से अब तापमान में गिरावट की संभावना है. फतेहपुर में बीती रात का तापमान 2.4 डिग्री रहा. बुधवार को पारा 3.8 डिग्री रहा तो सोमवार को पारा 4.8 डिग्री था. जिले में उत्तर पश्चिमी हवा सक्रिय है. अब यदि हवा का रुख नही बदलता है और मौसम साफ रहता है तो तापमान में और गिरावट आएगी.

यह भी पढ़ें...

इधर, प्रदेश के कई शहरों में रात का पारा लगातार गिरने से ठंड में बढ़ोतरी हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक हिमालय क्षेत्र से चलने वाली शीतल हवा से मैदानी इलाकों में पारा गिर रहा है. मौसम साफ होते ही फतेहपुर में न्यूनतम तापमान में 13 डिग्री की गिरावट आ गई. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र पर न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार मौसम शुष्क रहने से अगले दो दिनों में तापमान दो से तीन डिग्री और गिर सकता है.

सीकर के ग्रामीण अंचल में अलसुबह खेतों में ओस की चादर बिछी नजर आई. उत्तर-पूर्वी हवाएं चलने से जनजीवन ठिठुर गया. सूरज निकलने के बाद भी दोपहर में धूप में नरमी रही. गलन बढ़ने के कारण धूप में सर्दी का असर रहा. शाम होते ही सर्दी बढ़ गई और लोग घरों में दुबकने लगे.

यहां चलेगी शीतलहर
जयपुर मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा की मानें तो शेखावाटी में सर्दी का जोर सबसे ज्यादा रहेगा. फतेहपुर में तापमान 3 डिग्री से नीचे आ चुका है और चूरू में दो दिन के भीतर और सर्द होगी. उधर, सीकर में तापमान 8 डिग्री से नीचे चल रहा है, जो तीन दिन के भीतर 4 डिग्री से नीचे आ सकता है. ऐसे में शेखावाटी शीतलहर की चपेट में होगा.

यूं रहेगा देश का हाल
स्काईमेट वेदर की मानें तो अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. आंध्र प्रदेश तमिलनाडु और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

कर्नाटक के शेष हिस्सों और रायलसीमा और लक्ष्यद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है. दिल्ली और एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक मध्यम श्रेणी में रहेगा. जबकि उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में दिन और रात के तापमान में कुछ और गिरावट आ सकती है.

कंटेंट: राकेश गुर्जर

    follow google newsfollow whatsapp