राजस्थान के इस हिस्से में अगले 2-3 दिन तक पड़ेगी कड़ाके की ठंड, जम जाएगी ओस

राजस्थान तक

16 Dec 2022 (अपडेटेड: Dec 16 2022 2:50 PM)

Rajasthan weather: सर्द हवाओं ने राजस्थान में मौसम के मिजाज को बदल दिया है. शुक्रवार को राज्य के कई इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ी. यहां सबसे सर्द क्षेत्र शेखावाटी में तापमान जीरो डिग्री हो गया है. इस कारण घरों के बाहर खड़ी कारों पर ओस जमी हुई देखी गई. वहीं दिन भर सर्द हवाओं […]

Rajasthantak
follow google news

Rajasthan weather: सर्द हवाओं ने राजस्थान में मौसम के मिजाज को बदल दिया है. शुक्रवार को राज्य के कई इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ी. यहां सबसे सर्द क्षेत्र शेखावाटी में तापमान जीरो डिग्री हो गया है. इस कारण घरों के बाहर खड़ी कारों पर ओस जमी हुई देखी गई. वहीं दिन भर सर्द हवाओं से बचने के लिए लोग गर्म कपड़ों में नजर आ रहे हैं. शाम होते ही बढ़ती ठिठुरन से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं.

यह भी पढ़ें...

मौसम विभाग जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक राजस्थान में उत्तर भारत से आने वाली सर्द हवाओं का असर अगले दो-तीन दिन तक रहेगा. जिसका सबसे ज्यादा असर शेखावाटी क्षेत्र में देखा जाएगा. 20 दिसंबर के बाद तापमान में फिर से बढ़ोतरी देखी जाएगी.

मौसम विभाग के मुताबिक जयपुर का अधिकतम तापमान 25.6 और न्यूनतम 8.8 डिग्री, सीकर का अधिकतम तापमान 24.0 और न्यूनतम 3.0 डिग्री, अजमेर 27.6 और 10.5, अलवर में 23.5 और न्यूनतम 4.8 डिग्री, चूरू में अधिकतम तापमान 26.0 और न्यूनतम 3.0 रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा कोटा में अधिकतम 27.2 और न्यूनतम 12.2, बाड़मेर में 29.0 और 12.5, जोधपुर 28.3, न्यूनतम 9.5, बीकानेर 26.9 और न्यूनतम 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पहाड़ी क्षेत्र के बाद मैदानी इलाके में भी जमने लगी ओस

फलोदी-फतेहपुर में न्यूनतम तापमान जीरो डिग्री के अलावा  सीकर, चूरू, पिलानी के साथ ही हनुमानगढ़, करौली, अलवर, नागौर में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस या इससे कम दर्ज हुआ. वहीं, जयपुर, अलवर, बाड़मेर समेत 12 शहरों में शुक्रवार को सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया.

इससे पहले दिसंबर की शुरुआत में हिल स्टेशन माउंट आबू में जीरो डिग्री तापमान हो गया था. जिसके कारण वहां पेड़-पौधों, वाहनों और घरों की छतों समेत कई जगहों पर ओंस की बूंदों ने बर्फ का रुप ले लिया था. अब यह स्थिति चूरू, सीकर, झुंझुनूं और जोधपुर में देखी गई.

    follow google newsfollow whatsapp