राजस्थान में इस बार गर्मी तोड़ेगी कई रिकॉर्ड! इन जिलों में 40 डिग्री के करीब पहुंचा पारा

राजस्थान तक

20 Feb 2023 (अपडेटेड: Feb 20 2023 11:34 AM)

Rajasthan Weather: फरवरी का महीना आते ही अब राजस्थान में गर्मी का अहसास होने लगा है. प्रदेश के कई हिस्सों में पारा 40 डिग्री के करीब पहुंच चुका है. जयपुर और बीकानेर संभाग में तापमान में काफी बढ़ोतरी हुई है. राज्य के अन्य हिस्सों में तापमान में कोई बदलाव नहीं देखा गया है. हालांकि उदयपुर और […]

Rajasthantak
follow google news

Rajasthan Weather: फरवरी का महीना आते ही अब राजस्थान में गर्मी का अहसास होने लगा है. प्रदेश के कई हिस्सों में पारा 40 डिग्री के करीब पहुंच चुका है. जयपुर और बीकानेर संभाग में तापमान में काफी बढ़ोतरी हुई है.

यह भी पढ़ें...

राज्य के अन्य हिस्सों में तापमान में कोई बदलाव नहीं देखा गया है. हालांकि उदयपुर और कोटा संभाग में मामूली तौर पर तापमान बढ़ा है. सोमवार को अजमेर का अधिकतम 34.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 17.6 डिग्री दर्ज किया गया.

जबकि जयपुर में अधिकतम 33.2, कोटा में 33.1, जोधपुर में 35.8, चित्तौड़गढ़ में 37.5 और बाड़मेंर में 38 डिग्री तक अधिकतम तापमान रहा. गौरतलब है कि राज्य में गर्मी के सीजन में चूरू, गंगानगर, बाड़मेर, बीकानेर और जैसलमेर में जबरदस्त रहती है. जबकि मई-जून में अधिकांश दिनों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही रहता है. जबकि इस बार फरवरी में ही तापमान 38 डिग्री तक पहुंचने के चलते आगामी तीन महीनों में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ने की आशंका है.

यह भी पढ़ेंः कटारिया के बाद अब मेवाड़ में किस करवट बैठेगी राजनीति, पूर्व राजघराने का क्या है ‘लक्ष्य’? जानें

    follow google newsfollow whatsapp