Rajasthan Weather: शेखावटी में ठंड का असर, भजन-कीर्तन सुनने रजाई लेकर पहुंचे लोग

Rakesh Gurjar

22 Jan 2023 (अपडेटेड: Jan 22 2023 5:13 AM)

Rajasthan Weather: राजस्थान मे ठंड का प्रकोप जारी है. फतेहपुर में भी ठंड के मारे लोग कांप रहे हैं. शनिवार को फतेहपुर में ठंड का ऐसा आलम देखने को मिला कि मौत के बाद एक रस्म में लोग रजाई लेकर पहुंचे. मौत के बाद 11वें दिन हो रहे भजन-किर्तन में यहां करीब काफी संख्या मे […]

Rajasthantak
follow google news

Rajasthan Weather: राजस्थान मे ठंड का प्रकोप जारी है. फतेहपुर में भी ठंड के मारे लोग कांप रहे हैं. शनिवार को फतेहपुर में ठंड का ऐसा आलम देखने को मिला कि मौत के बाद एक रस्म में लोग रजाई लेकर पहुंचे. मौत के बाद 11वें दिन हो रहे भजन-किर्तन में यहां करीब काफी संख्या मे महिलाएं-पुरूष रजाई लेकर पहुंचे. ठंड से बचने की लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे थे तो लगभग लोग रजाई लेकर पहुचे. भजनों पर कड़कड़ाती ठंड के बावजूद श्रोता देर रात्रि तक झूमते रहे.

यह भी पढ़ें...

प्रदेश सहित शेखावाटी में दो दिन में मौसम में बदलाव होगा. पश्चिमी विक्षोभ के कारण बने कम दवाब के क्षेत्र के कारण बादल छाने और शीतलहर की रफ्तार में कमी आने से मावठ के आसार बन गए हैं. मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में मौसम शुष्क रहेगा. तापमान में उतार-चढ़ाव रहेगा. सीकर में बीती रात को बादल छंटने के कारण न्यूनतम तापमान चार डिग्री गिरा.

कोहरा और धुंध नहीं आई लेकिन औसत से कम तापमान व वातावरण में नमी की वजह से सर्दी का असर रहा. सूर्योदय के बाद खिली धूप के कारण लोगों को सर्दी से कुछ निजात मिली. तेज धूप के कारण अधिकतम तापमान बढ़ गया. फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 9.​4 डिग्री, शनिवार को न्यूनतम तापमान 5 डिग्री और अधिकतम तापमान 21.5 डिग्री रहा. मौसम विभाग की अगर माने तो तो राजस्थान मे 23 जनवरी से मौसम मे बदलाव होगा.

मौसम केन्द्र जयपुर आरएस शर्मा के अनुसार नया पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बदलाव आएगा. पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के कारण तापमान में उतार चढ़ाव आएगा. 23, 24, 25 जनवरी को कोटा, भरतपुर, उदयपुर, बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है. सीजन की पहली मावठ होने से कई फसलों में फायदा होगा. लगातार चार दिनों से मौसम मे उतार-चढ़ाव बना है. पिछले हवाओं के कारण ही तापमान में इतनी बढ़ोतरी या कमी आ रही है. दो दिन से हवाओं का रुख लगातार बदल रहा है. हवाएं बदलने और बादलों के कारण तापमान में उतार चढ़ाव हो रहा है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में ज्यादा अंतर होने से सुबह-शाम तेज सर्दी महसूस की जा रही है. वहीं दक्षिण पूर्वी हवाएं चलने और बादल छाने के कारण मावठ की संभावना हो रही है.

भाजपा ने 8 जिलों में बदले अध्यक्ष, अश्लील डांस मामले में संजय नरूका पर एक्शन, जानें

    follow google newsfollow whatsapp