Sammed Shikhar Ji: सम्मेद शिखर जी आंदोलन में जैन समाज के समर्थन में आए राहुल गांधी

राजस्थान तक

• 04:22 AM • 05 Jan 2023

Sammed Shikhar Ji: विश्व विख्यात जैन तीर्थ सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल घोषित करने के बाद देशभर में जैन समाज इसका विरोध कर रहा है. जैन समाज के प्रतिनिधिमंडल ने भारत जोड़ो यात्रा के बीच राहुल गांधी से मुलाकात की है. जिसके बाद राहुल गांधी ने जैन समुदाय को अपना समर्थन दे दिया है. राजस्थान […]

Rajasthantak
follow google news

Sammed Shikhar Ji: विश्व विख्यात जैन तीर्थ सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल घोषित करने के बाद देशभर में जैन समाज इसका विरोध कर रहा है. जैन समाज के प्रतिनिधिमंडल ने भारत जोड़ो यात्रा के बीच राहुल गांधी से मुलाकात की है. जिसके बाद राहुल गांधी ने जैन समुदाय को अपना समर्थन दे दिया है. राजस्थान में भी इसका कड़ा विरोध जताया जा रहा है. इसी विरोध के चलते जयपुर के मुनि सुज्ञेय सागर ने मंगलवार को समाधी मरण ली. सम्मेद शिखर मामले को लेकर मुनि सुज्ञेय सागर ने अन्न जल त्याग कर आमरण अनशन कर रहें थे. जिसमें उन्होंने पंच परमेष्ठि का ध्यान करते हुए अपना देह त्याग दिया.

यह भी पढ़ें...

बता दें कि झारखंड में स्थित तीर्थ स्थल सम्मेद शिखर जी जैन समाज का सबसे बड़ा तीर्थ स्थल माना जाता है. करीब 15 दिनों पहले सरकार ने इसे पर्यटन स्थल घोषित कर दिया. जिसके बाद से ही जैन समुदाय इसका विरोध कर रहा था. पहले यह विरोध झारखंड से शुरू हुआ इसके बाद देश के कई हिस्सों में इसके विरोध में आंदोलन किया जा रहा है.

राजस्थान में भी इसका कड़ा विरोध किया जा रहा है. जैन समाज का मानना है कि पर्यटन स्थल बनने से सम्मेद शिखर जी की पवित्रता खत्म हो जाएगी. जैन संगठनों ने इसे लेकर राष्ट्रपति को ज्ञापन भी सौंपा है. जयपुर के सांगानेर स्थित संघीजी मन्दिर में 72 वर्षीय मुनि सुज्ञेय सागर 25 दिसंबर से आमरण अनशन पर थे. लेकिन मंगलवार सुबह उन्होंने सम्मेद शिखर को बचाने के लिए बलिदान दे दिया. अब इस आंदोलन के समर्थन में राहुल गांधी भी आ गए हैं.

यह भी पढ़ें: Exclusive: किस पार्टी से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे छात्रनेता रविंद्रसिंह भाटी, सुनिए उनका जवाब

    follow google newsfollow whatsapp