Alwar: मुंडावर की पहाड़ियों पर दो पैंथरों में हुआ जबरदस्त संघर्ष, जानें आगे क्या हुआ

Himanshu Sharma

28 Mar 2024 (अपडेटेड: Mar 28 2024 9:35 AM)

Alwar: खैरथल जिले के मुंडावर की पहाड़ियों में दो पैंथर में आपस में संघर्ष हो गया. इस दौरान एक पैंथर की मौत हो गई. मामले की जानकारी मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और उन्होंने पैंथर के शव को अपने कब्जे में लिया.

Alwar: मुंडावर की पहाड़ियों पर दो पैंथरों में हुआ जबरदस्त संघर्ष, एक पैंथर की हुई मौत

Alwar: मुंडावर की पहाड़ियों पर दो पैंथरों में हुआ जबरदस्त संघर्ष, एक पैंथर की हुई मौत

follow google news

Alwar: खैरथल जिले के मुंडावर की पहाड़ियों में दो पैंथर में आपस में संघर्ष हो गया. इस दौरान एक पैंथर की मौत हो गई. मामले की जानकारी मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और उन्होंने पैंथर के शव को अपने कब्जे में लिया. कुछ देर बाद शव का पोस्टमार्टम किया गया. पोस्टमार्टम के बाद शव का अंतिम संस्कार किया गया. ग्रामीणों ने कहा कि लंबे समय से आसपास क्षेत्र में पैंथर नजर आ रहे थे. वन विभाग के अधिकारी क्षेत्र में गश्त कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें...

खैरथल जिले के मुंडावर कस्बे के समीप पहाड़ियों में पैंथर के मृत अवस्था में पड़े होने की सूचना मिली. इस पर वन विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी मौके पर पहुंचे. उन्होंने घटनास्थल का जायजा लिया. क्षेत्रीय वन अधिकारी सीताराम मीना, वनपाल सुशीला देवी व वन विभाग के कर्मचारियों ने पैंथर के शव को अपने कब्जे में लिया. वन कर्मी शव को कब्जे में लेकर वन क्षेत्र के नाके पर पहुचे. वहां पर पशु चिकित्सकों की मेडिकल टीम गठित कर पैंथर का पोस्टमार्टम किया गया. उसके बाद वन क्षेत्र के नाके के समीप ही बघेरे का अंतिम संस्कार किया गया. 

रेंजर ने मौत के बारे में दी जानकारी

वन विभाग के रेंजर सीताराम मीणा ने बताया की पैंथर की मौत का कारण पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आने के बाद ही पता लग सकेगा. प्रथम दृष्टया दो पैंथर के आपस में लड़ाई होने व उस दौरान एक पैंथर की मौत होना प्रतीत हो रहा है. मृतक पैंथर के शरीर पर चोट के निशान हैं. दरअसल इस तरह की चोट के निशान वन्यजीवों के आपसी संघर्ष में होते हैं.

ग्रामीणों ने दी ये जानकारी

ग्रामीणों ने बताया कि लंबे समय से पहाड़ी के आसपास क्षेत्र में पैंथर नजर आ रहा था. इस संबंध में वन विभाग को सूचना दी गई. लेकिन वन विभाग की तरफ से इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया गया. इसलिए पैंथर की मौत हुई है. पेंशन नजर आने के बाद लोग भी खासे डरे हुए हैं. बच्चों के घर से बाहर आने जाने पर रोक लगा दी गई है. साथ ही वन विभाग की टीम भी ग्रामीण क्षेत्र में लगातार घूम रही है.
 

    follow google newsfollow whatsapp