Rajasthan Weather update: 9 मई को जोधपुर और बीकानेर संभाग में गंभीर 'लू' चलने का अलर्ट जारी

राजस्थान तक

08 May 2024 (अपडेटेड: May 8 2024 5:01 PM)

मौसम विभाग के मुताबिक जयपुर (Jaipur weather), दूदू, बहरोड़-कोटपुतली, दौसा, खैरथल-तिजारा, अलवर, भरतपुर (Bharatpur weather), धौलपुर, करौली, डीग, गंगापुर सिटी, सवाई माधोपुर, कोटा, बूंदी, बारां और झालावाड़ में भी हीटवेव चलने की संभावना है. 

तस्वीर: इंडिया टुडे.
follow google news

राजस्थान (Rajasthan Weather today) में मई के पहले सप्ताह के बाद गर्मी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक अगले 48 घंटों में अधिकतम तापमान में 1-2 डिग्री तक इजाफा होने का अनुमान है. राज्य के कई इलाकों में आज यानी 8 मई को तापमान 46 डिग्री सेंटीग्रेट तक पहुंचने की संभावना है. 

यह भी पढ़ें...

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक 9 मई को जोधपुर (Jodhpur weather), फलोदी, जैसलमेर (Jaisalmer weather), बाड़मेर (Barmer weather), बालोतरा, बीकानेर (bikaner weather), श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और अनूपपुर में कहीं-कहीं तीव्र हीटवेव (Severe Heat wave) की संभावना जताई गई है. इस दौरान जयपुर (Jaipur weather), दूदू, बहरोड़-कोटपुतली, दौसा, खैरथल-तिजारा, अलवर, भरतपुर (Bharatpur weather), धौलपुर, करौली, डीग, गंगापुर सिटी, सवाई माधोपुर, कोटा, बूंदी, बारां और झालावाड़ में भी हीटवेव चलने की संभावना है. 

11 मई से हीटवेव से मिलेगी राहत

मौसम विभाग के मुताबिक 10 मई को बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग में हीटवेव जारी रहने की संभावना है. 10-11 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से उदयपुर, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, राजसमंद, सलूंबर,  कोटा (Kota weather), जोधपुर, फलोदी, जैसलमेर, बाड़मेर, बालोतरा  में कहीं-कहीं बादल गरजने के साथ आंधी चलने और बारिश होने की संभावना है. इसके प्रभाव से 11 मई से तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती सकती है. 

13 मई तक जारी रहेंगी आंधी-बारिश की गतिविधियां

मौसम विभाग के मुतबिक आंधी बारिश की गतिविधियां 11 और 13 मई को भी राजस्थान के कुछ भागों में जारी रहने की संभावना है. इसके साथ ही कहीं-कहीं 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बहने वाली तेज आंधी से तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने का अनुमान है. 

    follow google newsfollow whatsapp