Rajasthan Weather Update: भीषण गर्मी ने तोड़े पुराने रिकॉर्ड, देशभर में सबसे गर्म है राजस्थान का यह जिला

Dinesh Bohra

08 May 2024 (अपडेटेड: May 8 2024 5:50 PM)

राजस्थान में चुनावों की सरगर्मियों के बाद अब रेगिस्तानी इलाकों में सूर्यदेवता भी अपना कहर बरपाने लगे है. इस सीजन की गर्मी ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए.

तस्वीर: दिनेश बोहरा.
follow google news

राजस्थान में चुनावों की सरगर्मियों के बाद अब रेगिस्तानी इलाकों में सूर्यदेवता भी अपना कहर बरपाने लगे है. इस सीजन की गर्मी (Summer) ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. आलम यह है कि सुबह सूर्योदय के साथ ही बढ़ती उमस से लोग पसीने से तरबतर हैं. दूसरी तरफ, तपतपाती धूप में लोगों का घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है. राजस्थान (Rajasthan News) प्रदेश ही नहीं पूरे देश में 7 मई के दिन बाड़मेर (Barmer) सबसे गर्म जिला रहा.

यह भी पढ़ें...

रेगिस्तानी इलाके के इस जिले में बालू रेत के चलते तपन के साथ उमस भी अत्यधिक रहती है. यहां बालू रेत के गर्म होने के बाद ठंडी होने में मध्यरात्रि तक का समय लगता है. ऐसे में रात के तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है. 

 

 

बीतें दिन को अधिकतम तापमान 3 डिग्री बढ़कर अचानक 45 डिग्री के पार पहुंच गया. इससे दिन के समय शहर की सड़कें वीरान नजर आई. क्योंकि इस भीषण गर्मी ने लोगों को घरों में ही कैद किए रखा. 

मौसम विभाग ने जारी किया हीट वेव का अलर्ट

बता दें कि बीतें दिन यानी मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री तो रात का न्यूनतम तापमान 30. 8 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बाड़मेर में हीट वेव का अलर्ट जारी करते हुए तापमान 45 डिग्री के पार पहुंचने की संभावना जताई थी. मौसम विभाग के अनुसार 8 और 9 मई को भी तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच सकता है और आसमान साफ रहने के साथ लू का असर भी तेज हो सकता है. तेज गर्मी के बीच बाड़मेर के लोग नींबू पानी और ठंडे पेयजल का सेवन कर गर्मी से बचने का जतन करते नजर आ रहे हैं.

 

    follow google newsfollow whatsapp