JLF में टेंट के नाम पर विवाद: सतीश पूनिया बोले- रखना है तो एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर रखिए

Jai Kishan

• 05:24 PM • 22 Jan 2023

Jaipur Literature Festival 2023: जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में हर साल कंट्रोवर्सी होती है. इस बार टेंट को लेकर विवाद हो गया. टेंट का नाम मुगल रखने पर बीजेपी हमलावर हो गई. बीजेपी ने कहा कि जिन मुगलों ने देश की संस्कृति पर हमला किया, उनके नाम से टेंट का नाम रखा जाना गलत है. प्रदेश […]

Rajasthantak
follow google news

Jaipur Literature Festival 2023: जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में हर साल कंट्रोवर्सी होती है. इस बार टेंट को लेकर विवाद हो गया. टेंट का नाम मुगल रखने पर बीजेपी हमलावर हो गई. बीजेपी ने कहा कि जिन मुगलों ने देश की संस्कृति पर हमला किया, उनके नाम से टेंट का नाम रखा जाना गलत है. प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा- अब समय बदल गया है. अब यदि आपको मुस्लिम नाम रखना है तो एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर कोई एतराज नहीं है. अब्दुल हमीद के नाम पर, अशफाकउल्ला खान के नाम पर एतराज नहीं है.

यह भी पढ़ें...

पूनिया ने आगे कहा- मुझे लगता है कि नई पीढ़ी को हम क्या बताना चाहेंगे? क्या दिखाना चाह रहे? इसलिए बेहतर है कि कोई अच्छा नाम रखा जाता तो अच्छा होता. ये कोई बड़ी बहस का मुद्दा नहीं है बल्कि एक समझ का काम है कि आयोजकों को भी सोचना चाहिए. वहां न्यूकमर्स आते हैं. बहुत सारे लोगों ने अलग-अलग सुझाव दिए. किसी ने कहा कि महाराणा प्रताप जी के नाम पर होना चाहिए. किसी ने कहा महाराजा सूरजमल जी के नाम पर होना चाहिए. अलग-अलग लोगों ने अलग-अलग राय दी, लेकिन मुझे लगता है कि आयोजकों को इस बारे में सोचना चाहिए कि नई पीढ़ी को हम क्या दे रहे हैं?

हालांकि आयोजकों ने नाम बदलने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि ये डिग्गी पैलेस के समय से चला आ रहा है. ध्यान देने वाली बात है कि जब बीजेपी की सरकार थी तब भी जेएलएफ में मुगल टेंट और दरबार हॉल नाम था जो अभी भी चल रहा है. आयोजकों की मानें तो ये नाम टेंट के आर्किटेक्चर डिजाइन की वजह से रखा गया था.

यह भी पढ़ें: मंत्री हेमाराम चौधरी बोले- मोदी ने गुजरात में पूरी कैबिनेट बदल दी, राजस्थान में अब तक नहीं हुआ फैसला

    follow google newsfollow whatsapp