Alwar: मेव समाज की महापंचायत में बड़ा फैसला, गौकशी पर 1 लाख का जुर्माना, घर पर बुलडोजर भी चलेगा

Himanshu Sharma

ADVERTISEMENT

Alwar: मेव समाज की महापंचायत में बड़ा फैसला, गौकशी पर 1 लाख का जुर्माना, घर पर बुलडोजर भी चलेगा
social share
google news

Alwar:किशनगढ़बास की बीफ की मंडी के मामले में मेव समाज की एक बड़ी महापंचायत हुई. इसमें कई बड़े फैसले लिए गए. गोकशी करने वालों के घर बुलडोजर चलाने का फैसला लिया गया. साथ ही समाज से बहिष्कार करने का भी फैसला लिया गया है. इतना ही नहीं मेव समाज की तरफ से गलत काम करने वाले लोगों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा. समाज के लोगों ने कहा कि इस तरह के कृत्यों से समाज की छवि खराब होती है. इसलिए किसी को बक्शा नहीं जाएगा. महापंचायत में अलवर जिले के अलावा आसपास क्षेत्र से भी बड़ी संख्या में में समाज के प्रतिनिधि व लोग मौजूद रहे. वहां मौजूद लोगों को शपथ भी दिलवाई गई.

बीफ मंडी के खिलाफ पहली बार में समाज की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया. किशनगढ़बास के बिरसिंहपुर गांव की ईदगाह में महापंचायत हुई. इस दौरान गोकशी, बीफ  बेचने के खिलाफ पूरी तरह प्रतिबंध लगाने की शपथ दिलाई गई. साथ ही इसके अलावा जो इस काम में दोषी पाया जाएगा. उसके खिलाफ 21 हजार रुपए से लेकर डेढ़ लाख तक का जुर्माना लगाने का फैसला भी लिया गया. जिला मेव पंचायत के संरक्षक दिन मोहम्मद ने बताया कि एक महीने पहले किशनगढ़ बास में बीफ मंडी का मामला आया था. उससे मेव समाज की हर तरफ किरकिरी हुई है व समाज की प्रतिष्ठा खराब हुई. ऐसे में लोग हीन भावना से उनको देखने लगे. जिसको लेकर शनिवार को मेव समाज की महापंचायत बिरसिंहपुर गांव की ईदगाह में आयोजित की गई. कमेटी के सदस्य ने फैसला लिया की जो भी इस तरह के काम करेगा उनके घरों पर बुलडोजर चलाया जाएगा. इस तरह के कार्यों की सूचना देने वाले को कमेटी की तरफ से 11 हजार रुपए का इनाम देने का फैसला लिया व जो गलत सूचना देगा उसके खिलाफ 21 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा. 

कई ग्राम पंचायत के लोग हुए शामिल

मेव पंचायत के संरक्षक शेर मोहम्मद ने कहा कि पहली बार मेव समाज में इतने बड़े फैसले लिए गए हैं. गो तस्करी करने वालों पर एक लाख का जुर्माना लगाया जाएगा. गोकशी करने वालों पर डेढ़ लाख का जुर्माना और बीफ खाने वालों पर 21 हजार का जुर्माना लगाया जाएगा. साथ ही जो बीफ की बिक्री करेगा उस पर 50 हजार का जुर्माना लगाकर सामाजिक बहिष्कार करने का फैसला लिया गया. इस महापंचायत में अलवर जिले में किशनगढ़ बास, तिजारा, रामगढ़, अलवर ग्रामीण के सैकड़ो लोग इस महापंचायत में शामिल हुए. जो इस तरह के काम करेगा उसको समाज से  सामाजिक बहिष्कार करेगा.  गिरावड़ा के सरपंच मामन खान ने कहा किशनगढ़बास में बीफ की मंडी का मामला आने के बाद समाज को नीचा देखना पड़ा है और जो गलत काम करते हैं. उनके खिलाफ हम हैं और आगे भी रहेंगे. इस दौरान मेव समाज के लोगों ने शपथ ली और कहा कि ना तो इलाके में बीफ बेचा जाएगा और ना खाया जाएगा.   आपक

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

एक महीने पहले सामने आया था मामला

महीने पहले खैरथल के किशनगढ़बास में खुलेआम बीफ की मंडी लगने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. जिसके बाद सरकार ने एक्शन लेते हुए 22 आरोपियों को गिरफ्तार किया था. साथ ही आरोपियों के द्वारा सरकारी भूमि पर किए हुए अतिक्रमण को भी हटाया गया. साथ ही वहां पर एक पुलिस चौकी खोलकर निगरानी के लिए आरएससी के जवान तैनात किए गए है.

लोगों को दिलवाई गई शपथ

महापंचायत के बाद महापंचायत में मौजूद हजारों लोगों को एक साथ मेव पंचायत के सदर शेर मोहम्मद ने सभी को शपथ दिलवाई. इस दौरान शपथ लेते हुए गलत काम करने वाले लोगों की भी जानकारी देने की बात कही. इस दौरान पंचायत में जो नए फैसले लिए उसकी जानकारी भी लोगों तक पहुंचाने की बात कही गई.

ADVERTISEMENT

क्या लिए गए बड़े फैसले

  • गौकशी करने वालों के घर चलेगा बुलडोजर.
  • मेव समाज करेगा बहिष्कार.
  • गोकशी करने वालों पर डेढ़ लाख का जुर्माना.
  • बीफ खाने वालों पर 21 हजार का जुर्माना लगाया जाएगा.
  • बीफ की बिक्री करेगा 50 हजार का जुर्माना लगेगा.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT