चूरू: काला जादू या विज्ञान का चमत्कार? घर में 6 दिनों से जल रही रहस्यमयी आग,1 महीने में 3 सदस्य गंवा चुके जान

Vijay Chauhan

ADVERTISEMENT

चूरू: काला जादू या विज्ञान का चमत्कार? घर में 6 दिनों से जल रही रहस्यमयी आग,1 महीने में 3 सदस्य गंवा चुके जान
चूरू: काला जादू या विज्ञान का चमत्कार? घर में 6 दिनों से जल रही रहस्यमयी आग,1 महीने में 3 सदस्य गंवा चुके जान
social share
google news

Churu: चूरू जिले की सादुलपुर तहसील के गांव भैंसली में स्थित एक घर में पिछले 6 दिनों से लगातार रहस्यमय तरीके से आग लग रही है. इस घटना को लेकर परिवार जहां सदमे में हैं. वहीं गांव के लोगों में काले जादू जैसी चीज को लेकर दहशत हैं. इतना ही नहीं इस घर में एक के बाद एक, एक ही महीने में तीन मौते भी हो चुकी हैं, जिसने रहस्य को और गहरा दिया है. आग लगने की घटना का अवलोकन करने पुलिस भी आई थी लेकिन आग लगने के कारण का पता नहीं लग पाया. कोई इसे काला जादू मान रहा है तो कोई कुछ और. हालात यह हैं कि ग्रामीणों को यहां पेहरा देना पड़ रहा है.

भेंसली गांव के भूपसिंह के घर पिछले महीने की 1 तारीख को दादी की मौत हुई, इसके 13 दिन बीतने के साथ ही छोटे लड़के की और फिर 13 दिन बाद 28 फरवरी को बड़े लड़के की भी मौत हो गई. सभी को एक बार उल्टी हुई और जान चली गई. अब पिछले 6 दिनों से घर मे कहीं भी आग लग जाती है. ग्रामीणों ने बताया कि भूपसिंह के घर मे बेडरूम, रसोई, कमरों, पशुओं के चारे, नोहरे, सन्दूक, कपड़ों में भी आग लग रही. रात को भी अचानक आग लग जाने से गांव के दर्जनों लोग पहरे पर रहते हैं लेकिन फिर भी आग लग जाती है.

1 महीने में 3 लोगों की हो चुकी मौत

ग्रामीणों ने बताया कि भूपसिंह की 82 वर्षीय दादी कस्तूरी देवी की मौत 1 फरवरी को हो गई, जिसके 13 दिन बाद उसके 4 वर्षीय बेटे गर्वित की मौत हो गई, इसके 13 दिन बाद 28 फरवरी को उसके दूसरे बेटे 7 वर्षीय अनुराग की भी मौत हो गई. सभी की मौत अचानक से एक बार उल्टी होने के बाद हुई. उसके दोनों बेटे काल का शिकार हो गए. यहां परिवार सदमे में और ग्रामीण दहशत में हैं. गांव वाले इसकी वजह काला जादू या तंत्र मंत्र को मान रहे हैं. उन्होंने बताया कि किसी रहस्य की वजह से रातों की नींद हराम हो चुकी है. घर के अंदर अचानक आग लगने की यह घटना चौंकाने वाली है, जिसमें दिन-रात आग जलती रहती है. कभी-कभी इसे बुझाने के बाद भी यह फिर से आग लग जाती है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

आग लगने का कारण नहीं पता चल सका

गांव के 60 वर्षीय होशियार सिंह ने बताया कि आग पर काबू पाने के लिए 2 ट्रैक्टरों पर पानी स्प्रे करने की मशीन मौके पर लगाई गई है ताकि आग पर तुरंत काबू पाया जा सके लेकिन उनके गांव में रहस्यमयी आग लगने का वास्तविक कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है. विज्ञान विषय के व्याख्याता राजकुमार बताते हैं कि आग एक रासायनिक प्रक्रिया है, जिसमें ईंधन और ऑक्सीकरण एजेंट प्रतिक्रिया करते हैं. कई ऐसे केमिकल हैं, जो हवा के सम्पर्क में आने से आग पकड़ लेते हैं. फास्फोरस भी उनमें से एक ऐसा पदार्थ है.


 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT