Rajasthan weather: बाड़मेर में 45 डिग्री के पार पहुंचा पारा, सड़कों पर मशीन से कराई जा रही बारिश

Dinesh Bohra

ADVERTISEMENT

तस्वीर: दिनेश बोहरा.
social share
google news

राजस्थान (rajasthan weather today) के रेगिस्तानी इलाकों में आसमान से आग उगलती गर्मी के चलते हाहाकार मचा हुआ है. आलम यह है कि इंडो-पाक बॉर्डर से लगे बाड़मेर (barmer weather) जिले में हर दिन पारा 45 डिग्री के पार ही रह रहा है. यहां तक कि सीमावर्ती ग्रामीण और रेतीले इलाकों में पारा 50 डिग्री के पार पहुंच जाता है. 

मई के दूसरे सप्ताह में देश भर में सर्वाधिक तापमान भी यहीं से दर्ज किया गया है. भीषण गर्मी के बीच तपती सड़कों पर लोगों का निकलना तक मुश्किल हो गया है. ऐसे में आमजन को गर्मी से कुछ राहत देने के लिए प्रशासन को शहर की सड़कों पर कृत्रिम बारिश करवानी पड़ रही है, ताकि लोगों को कुछ हद तक राहत पहुंचाई जा सके. प्रशासन ने नगर परिषद के अग्निशमन वाहनों और वॉटर टैंक से शहर के अधिकतम आवागमन वाली सड़कों और मुख्य बाजार में कृत्रिम बारिश करवाई. 

गुरुवार को बाड़मेर में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री दर्ज किया गया. दहकती सड़कें दोपहर में सूनी नजर आईं.  बाजारों में सन्नाटा पसरा पड़ा रहा.

सुबह उमस तो दोपहर में आसमान से उगलती आग

मई के दूसरे सप्ताह से ही बाड़मेर में सूरज की किरणों ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है. सुबह की किरणों के साथ चिपचिपाती गर्मी और उमस, दोपहर में आग बरसाता आसमान. भीषण गर्मी से जहां बाजारों में मंदी का माहौल है वहीं दूसरी तरफ नींबू पानी, ठंडे पेयजल पदार्थ बेचने वालों की जमकर चांदी भी हो रही है. जिला कलेक्टर ने 9 मई और 10 मई को सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक पढ़ने वाले बच्चों की छुट्टी की घोषणा कर दी है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

हीट वेव का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक बाड़मेर में हीट वेव चलने की संभावना जताई है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक भीषण गर्मी के चलते अधिकतम तापमान 45 डिग्री या उससे ऊपर भी जा सकता है. हालांकि आसमान साफ रहेगा और गर्म हवाएं (लू) चलने की संभावना रहेगी. साथ ही आमजन को गर्मी से बचाव और जरूरी कार्य के लिए ही दोपहरी में बाहर निकलने की सलाह दी है.

यह भी पढ़ें: 

Rajasthan Weather Update: भीषण गर्मी ने तोड़े पुराने रिकॉर्ड, देशभर में सबसे गर्म है राजस्थान का यह जिला
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT