Rajasthan Weather Update: राजस्थान में गर्मी का कहर जारी, मौसम विभाग ने बताया कब मिलेगी राहत

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Rajasthan Weather Update: राजस्थान की जनता गर्मी से बुरी तरह परेशान है. अब तक गर्मी के चलते करीब 25 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. बाड़मेर (Barmer weather news) समेत कई शहरों में गर्मी से निपटने के लिए नगर निगम सड़कों पर पानी का छिड़काव करने में जुटी है. वहीं लोग गर्मी से इतने बेहाल है कि अस्पतालों में बीमार लोगों की लाइनें लगी हुई हैं.

इस बीच मौसम विभाग (Meteorological Department)  ने बताया है कि प्रदेश में चल रहा तीव्र हीटवेव और उष्णरात्रि का दौर फिलहाल 1-2 दिन जारी रहने की प्रबल संभावना है. 29 मई से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में और 30 मई से पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 2-3 डिग्री गिरने की संभावना है. 

 

 

जून के पहले सप्ताह में सामान्य होगा अधिकतम तापमान

राजस्थान में हीट स्ट्रोक के मरीजों में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है. हालत यह है कि बॉर्डर के गांवों में तापमान 50° से पार जा रहा है. लोगों का कहना है कि ऐसी गर्मी पहले कभी नहीं देखी. वहीं जयपुर मौसम केंद्र ने बताया कि जून के पहले सप्ताह में प्रदेश के अधिकतर भागों में अधिकतम तापमान के सामान्य के आसपास दर्ज होने की संभावना है.

सोमवार को ये रहे प्रदेश के 3 सबसे गर्म शहर

रविवार को बाड़मेर जिले का तापमान 49° दर्ज किया गया था जो सोमवार को बढ़कर 49.3° पर पहुंच गया. राजस्थान में 49.4° तापमान के साथ फलोदी प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा तो बाड़मेर दूसरे और 48.7° तापमान के साथ जैसलमेर जिला प्रदेश में तीसरे नंबर पर रहा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

यह भी देखें: Rajasthan Weather: देश के टॉप-10 गर्म शहरों में राजस्थान के 6 जिले शामिल, बाड़मेर में आसमान से बरस रही आग

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT