Rajasthan weather update: जैसलमेर, जोधपुर और बीकानेर के लिए 'लू' का अलर्ट

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

तस्वीर: AI
social share
google news

राजस्थान (Rajasthan weather today) में एक बार फिर मौसम ने पलटी ली है. मई महीने की शुरूआत भले ही आंधी, बादल और हल्की बारिश के साथ रही हो पर आगामी दो-तीन दिनों के बाद गर्मी सताने वाली है. मौसम विभाग ने आगामी 2-3 दिन में प्रदेश के कई जिलों में लू चलने की संभावना जताई है. 

मौसम विभाग (india meteorological department) के जयपुर केंद्र के मुताबिक आगले 2-3 दिन में तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगा. पश्चिमी राजस्थान में 7 मई को पारा 44-45 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. इसके साथ ही जोधपुर और बीकानेर संभाग में लू चलने की चेतावनी जारी की गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक 7 मई को पश्चिमी राजस्थान में पारा 45 डिग्री तक पहुंचने के साथ ही जोधपुर, जैसलमेर और बीकानेर में लू चलने के आसार हैं. वहीं 8 मई को जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर के अलावा नागौर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, कोटा,  बारां जिलों में लू चल सकती है. 

लू से बचने के लिए करें ये काम 

लू से बचने के लिए ये कोशिश करनी करनी चाहिए शरीर में पानी की कमी न हो. शरीर को डी-हाइड्रेड होने से बचाने के लिए समय-समय पर पानी पीते रहें. साथ फल और हरी सब्जियां खाएं. मौसमी फल खाएं. कोशिश करें कि लू में बाहर न निकलना पड़े. बहुत जरूरी हो तो लाइट कलर के ढीले कपड़े पहनकर, गमछे या कॉटन के कपड़े से मुंह और सिर ढककर जाएं. आंखों पर सन ग्लासेज लगा लें ताकि लू का असर शरीर पर कम हो. ऐसे में मौसम में आम का पना पीना, छाछ पीना और हल्का भोजन लेना ठीक रहता है.

यह भी पढ़ें...

यह भी पढ़ें: 

Rajasthan weather today: कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण जोधपुर-बीकानेर में होगी झमाझम बारिश!
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT