RBSE 12th Topper 2024: राजस्थान बोर्ड की टॉपर प्राची सोनी ने बता दिया कि 100% नंबर कैसे मिले? देखें मार्कशीट

Himanshu Sharma

ADVERTISEMENT

तस्वीर: राजस्थान तक.
social share
google news

राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट घोषित होने के बाद (rbse rajasthan board topper) टॉपर प्राची सोनी की चर्चा जोरों पर है. वजह है प्राची ने सभी विषयों में 100 मे से 100 नंबर पाकर 100% पर हैं. Rajasthan Tak को प्राची (rbse result 2024 topper) ने टॉपर होने का राज बताया. प्राची ने बताया कि उन्होंने उस गलती पर ध्यान दिया जो 10th में हो गई थी. इसलिए RBSE 10th में 96.67 प्रतिशत अंक ही आ पाए थे. 12वीं में प्राची ने पढ़ाई के साथ हैंडराइटिंग पर भी जोर दिया. विस्तार से जानिए प्राची का सक्सेज मंत्रा..

RBSE 12th result जारी होने के बाद इस बात की है कि कोई हर विषय में फुल मार्क्स कैसे पा सकता है. हालांकि अलवर के खैरथल की रहने वाली प्राची ने अपने सक्सेज का राज बता दिया है. प्राची सोनी के मुताबिक उनके 10th में 96.67 प्रतिशत अंक आए थे. नंबर कट जाने का कारण उनका हैंडराइटिंग था. राजस्थान बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में प्राची ने विषयों की पढ़ाई अच्छे से करने के साथ ही हैंडराइटिंग पर काफी ध्यान दिया. इसका परिणाम ये रहा कि प्राची के एक भी नंबर नहीं कटे. 

सामान्य परिवार की प्राची सोनी ने राजस्थान तक को बताया कि योजनाबद्ध तरीके से पढ़ाई की. हर रोज एक निश्चित समय पढ़ाई के लिए तय किया. हर विषय की तैयारी करने के बाद खुद को टेस्ट के जरिए परखा और देखा कि कहां चूक हो रही है. प्राची ने बताया कि सवालों के जवाब को सरल भाषा में और काफी साथ-सुथरे तरीके से सुंदर हैंडराइटिंग में लिखने की कोशिश की. यही कोशिश कॉपी जांचने वालों को पसंद आई और फुल मार्क्स मिले (rajasthan board topper).  

प्राची की छोटी बहन दीक्षा दसवीं कक्षा में हैं. उनका छोटा भाई सातवीं कक्षा में पढ़ाई कर रहा है.  प्राची के पिता एक निजी बैंक में काम करते हैं, जबकि माता गृहिणी हैं. प्राची के पिता ने कहा कि उन्हें अपनी बेटी पर गर्व है. उनकी बेटी ने पूरे देश में उनका नाम रौशन किया है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

यहां देखें प्राची की मार्कशीट

प्राची एक निजी स्कूलों में पढ़ाई करती हैं. प्राची ने कहा कि वो आईएएस बनना चाहती हैं. उससे पहले वो इंजीनियरिंग करेंगी. उसकी तैयारी शुरू कर दी है. प्राची ने कहा कि कड़ी मेहनत के साथ टीचर का मार्गदर्शन भी जरूरी होता है. क्योंकि हजारों बच्चे कहते हैं कि वो अच्छी तैयारी करते हैं व कई घंटे पढ़ाई करते हैं, लेकिन उसके बाद भी उनकी अच्छी परसेंटेज नहीं आती है. इसका मुख्य कारण मार्गदर्शन होता है.

पढ़ाई के साथ-साथ स्टूडेंट को अपने कॉन्सेप्ट क्लीयर करने चाहिए. जिससे उसे सवालों के जवाब लिखते समय उनके मन में कोई कंफ्यूजन ना रहे और स्टूडेंट बेहतर जवाब लिख सकें. राजस्थान बोर्ड में पहली बार किसी स्टूडेंट ने सभी विषय में 100 में से 100 अंक प्राप्त किए हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें:  

RBSE 12th 2024 Topper: सरकारी स्कूल के छात्र और मजदूर के बेटे उदयवीर की मार्कशीट क्यों हो रही वायरल
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT