Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने राजस्थान में 5 सीटों पर घोषित किए उम्मीदवार, सीकर सीट पर माकपा से किया गठबंधन, देखें पूरी लिस्ट

ललित यादव

ADVERTISEMENT

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने राजस्थान में 5 सीटों पर घोषित किए प्रत्याशी, सीकर सीट पर माकपा से किया गठबंधन, देखें पूरी लिस्ट
social share
google news

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट (Congress Third Candidates List) जारी कर दी है. इस लिस्ट में कांग्रेस ने 5 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की गई है. वहीं सीकर सीट माकपा के लिए छोड़ दी है. प्रदेश में दो चरणों में होगा. पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल को होगा तो दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा. ऐसे में कांग्रेस ने कुल 15 सीटों पर तो बीजेपी ने 15 सीटों पर उम्मीदवारों घोषित कर दिए हैं.   

कांग्रेस ने अपनी 5 सीटों पर नए चेहरों पर दांव खेला है. इनमें  बाड़मेर-जैसलमेर से आरएलपी छोड़कर कांग्रेस में आए उम्मेदाराम बेनीवाल को पार्टी ने टिकट दिया है. तो जयपुर से सुनील शर्मा को उम्मीदवार बनाया है. पाली से संगीता बेनीवाल को टिकट दिया है. 

वहीं सीकर जिले में कांग्रेस ने माकपा से गठबंधन कर लिया है. माना जा रहा है माकपा से संभवत अमराराम उम्मीदवार होंगे. वहीं श्रीगंगानगर से कुलदीप इंदौरा, बांरा-झालावाड़ से वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत के सामने कांग्रेस के पूर्व मंत्री प्रमोद जैन भाया की पत्नी उर्मिला जैन को उम्मीदवार बनाया गया है. उर्मिला 2009 में उम्मीदवार रह चुकी है. इससे पहले 2014 में प्रमोद जैन भाया उम्मीदवार रहे हैं. 

9 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा बाकी

राजस्थान में कांग्रेस अबतक कुल 15 सीटों पर उम्मीदवारों को उतार चुकी है, वहीं सीकर जिले में गठबंधन हो चुका है तो ऐसे में अब 9 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा होना बाकी है. प्रदेश में 19 अप्रैल को 12 सीटों पर मतदान होगा, ऐसे में पार्टी ने उन 4 सीटों (करौली-धौलपुर, नागौर, जयपुर ग्रामीण और दौसा) पर भी अभी तक उम्मीदवार नहीं उतारे हैं. वहीं दूसरे फेज की 5 सीटें (भीलवाड़ा, अजमेर, राजसमंद, बांसवाड़ा और कोटा) पर भी प्रत्याशियों की घोषणा होना भी बाकी है. 

यह भी पढ़ें...

15 सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार घोषित

  1. बीकानेर - गोविंद राम मेघवाल
  2. चूरू - राहुला कस्वां
  3. झुंझुनूं - बृजेंद्र ओला
  4. अलवर - ललित यादव
  5. भरतपुर - संजना जाटव
  6. टोंक - हरीश चंद मीणा
  7. जोधपुर - करन सिंह
  8. जालोर- वैभव गहलोत
  9. उदयपुर- तारा चंद मीणा
  10. चित्तौड़गढ़ - उदयलाल अंजना
  11. श्रीगंगानगर - कुलदीप इन्दौरा
  12. पाली - संगीता बेनीवाल
  13. सीकर - लेफ्ट से गठबंधन 
  14. जयपुर - सुनील शर्मा 
  15. बारां - उर्मिला जैन
  16. सीकर- CPI-M के साथ गठबंधन
     

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT